Post Office की इस स्कीम में लगाएं 5,000 रुपये, बदले में मिलेंगे पूरे 9.6 लाख, जानें क्या है प्लान?
Advertisement

Post Office की इस स्कीम में लगाएं 5,000 रुपये, बदले में मिलेंगे पूरे 9.6 लाख, जानें क्या है प्लान?

Post Office Latest News:  पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाने पर आपका पैसा सुरक्षित तो रहता ही है साथ ही आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें 5000 रुपये जमा करके आप तीन बार 2-2 लाख रुपये का मनीबैक ले सकते हैं. 

Post Office की इस स्कीम में लगाएं 5,000 रुपये, बदले में मिलेंगे पूरे 9.6 लाख, जानें क्या है प्लान?

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस (Post Office) आज भी पैसे जमा करने का एक बेस्ट ऑप्शन है. पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाने पर आपका पैसा सुरक्षित तो रहता ही है साथ ही आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें 5000 रुपये जमा करके आप तीन बार 2-2 लाख रुपये का मनीबैक ले सकते हैं. 

पोस्ट ऑफिस सुमंगल प्लान
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम एंटीसिपेटेड एंडाउमेंट एश्योरेंस (Anticipated Endowment Assurance) है. इसे सुमंगल प्लान के नाम से भी जाना जाता है. जब यह स्कीम मैच्योर हो जाती है तो इसमें बोनस के साथ 13.6 लाख रुपये मिलते हैं. इसमें से बोनस की राशि 9.6 लाख होगी. 

जानें क्या है पॉलिसी की खासियत-
>> यह पोस्ट ऑफिस का एक लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. 
>> इसमें अधिकतम सम एश्योर्ड 50 लाख रुपये हो सकता है. 
>> इसमें समय-समय पर रिटर्न मिलता रहता है. 
>> इसको खरीदने के लिए आपकी आयु 19 साल से 45 साल तक होनी चाहिए. 
>> नॉमिनी को पूरे सम एश्योर्ड का फायदा मिलता है.

40 और 45 की उम्र में भी ले सकते हैं पॉलिसी 
अगर आप इस पॉलिसी को 40 साल की उम्र में खरीदते हैं तो इसका टर्म पीरियड 20 साल होगा. वहीं, अगर आप 45 साल की उम्र में खरीदते हैं तो पॉलिसी का टर्म 15 साल का होगा. 

किस तरह से मिलेगा पैसा?
इंडिया पोस्ट कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप इस पॉलिसी को 20 साल की उम्र में लेते हैं और 10 लाख का सम एश्योर्ड रखते हैं तो उसका मंथली प्रीमियम 5000 रुपये होगा. वहीं, टैक्स के साथ में आपको 5173 रुपये प्रीमियम की राशि देनी होगी. इसमें आपको 8वें, 12वें और 16वें साल में 2-2-2 लाख रुपये का मनी बैक मिलेगा. वहीं, 20 साल के बाद में जब आपकी पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी तो आपको 4 लाख रुपये बोनस के मिलेंगे. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news