Advertisement
photoDetails1hindi

Investment Tips: Mutual Fund में इंवेस्टमेंट करने के लिए काम आएंगी ये बातें, इग्नोर करने पर हो सकता है नुकसान

Best Mutual Fund: म्यूचुअल फंड का मतलब कई निवेशकों से धन इकट्ठा करना और हाई रिटर्न हासिल करने के लिए संपत्ति के पोर्टफोलियो में निवेश करना है. भारत में सैकड़ों विभिन्न प्रकार की म्यूचुअल फंड योजनाएं उपलब्ध हैं, जिनमें हर निवेशक लंबी अवधि में अपनी बचत को लाभ में बदलना चाहता है.

1/5

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड बहुत लोकप्रिय हैं और कई निवेशकों के लिए अनुकूल हैं. जैसा कि नाम से पता चलता है, म्यूचुअल फंड का मतलब कई निवेशकों से धन इकट्ठा करना और उच्च रिटर्न हासिल करने के लिए संपत्ति के पोर्टफोलियो में निवेश करना है. भारत में सैकड़ों विभिन्न प्रकार की म्यूचुअल फंड योजनाएं उपलब्ध हैं, जिनमें हर निवेशक लंबी अवधि में अपनी बचत को लाभ में बदलना चाहता है.

2/5

अपने वित्तीय लक्ष्य के बावजूद, एक निवेशक को अपने वांछित निवेश रिटर्न प्राप्त करने के लिए कम से कम कुछ धन का निवेश करना चाहिए. हालांकि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे हर निवेशक बेहतर म्यूचुअल फंड का चयन कर सकता है.

3/5

म्यूचुअल फंड चुनते वक्त ध्यान रखें कि एक मजबूत और अच्छी तरह से डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाएं. कई म्यूचुअल फंड आपकी गाढ़ी कमाई को सीधे ब्लू-चिप कंपनियों में निवेश करते हैं, जबकि अन्य विशेष सेगमेंट जैसे बैंकिंग, रियल एस्टेट और अन्य में निवेश करते हैं. कुछ म्युचुअल फंड अधिक लचीलापन प्रदान करने के लिए आपकी आवश्यकताओं के अनुसार इक्विटी फंड और Debt के मिश्रण की पेशकश कर सकते हैं.

4/5

इसके अलावा लंबी अवधि के विकास पर केंद्रित रणनीति बनाएं. म्यूचुअल फंड को क्विक रिच स्कीम के रूप में नहीं जाना जाता है. इसके बजाय, एक निवेशक को हाई रिटर्न प्राप्त करने के लिए एक लंबी अवधि के निवेश क्षितिज के रूप में सोचना पड़ता है. निवेशक जो पांच साल या उससे अधिक समय के लिए निवेश करना चाहते हैं, उन्हें इक्विटी-उन्मुख म्यूचुअल फंडों की तलाश करनी चाहिए क्योंकि इक्विटी बाजार लंबी अवधि में ऊपर की ओर बढ़ते हैं, जबकि अल्पावधि में वे अस्थिर रहते हैं, जिससे लाभ या हानि दोनों हो सकते हैं.

5/5

इसके अलावा अपने पोर्टफोलियो की तरलता बनाए रखने के लिए अल्पकालिक निवेश होल्डिंग्स के साथ-साथ इक्विटी निवेश करना आदर्श रणनीति है. इस प्रकार डेब्ट फंड में निवेश करने से निवेशक को हाई रिटर्न हासिल करने के लिए लंबी अवधि के अवसरों का त्याग किए बिना नकदी में आपातकालीन आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलेगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़