Advertisement
photoDetails1hindi

Investment Tips: महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये इंवेस्टमेंट स्कीम हो सकती है बेहतर, मिलेंगे कई फायदे

Budget 2023: बजट में सरकार ने कई बढ़िया स्कीम के बारे में भी जानकारी दी है. इसके अलावा सरकार ने कई स्कीम की लिमिट में भी इजाफा कर दिया है. आइए जानते हैं सरकार की ओर इस बार बजट में इंवेस्टमेंट के लिहाज से किन योजनाओं को बढ़ावा दिया गया है.

 

1/5

Investment: केंद्र सरकार ने बजट 2023 का ऐलान कर दिया है. इस बार के बजट में सरकार की ओर से कई अहम ऐलान किए हैं. साथ ही बजट में सरकार ने कई बढ़िया स्कीम के बारे में भी जानकारी दी है. इसके अलावा सरकार ने कई स्कीम की लिमिट में भी इजाफा कर दिया है. आइए जानते हैं सरकार की ओर इस बार बजट में इंवेस्टमेंट के लिहाज से किन योजनाओं को बढ़ावा दिया गया है.

2/5

इस बार के बजट में सरकार ने महिलाओं का भी खास ध्यान रखा है और महिलाओं के लिए एक स्कीम की घोषणा की है. इस स्कीम के जरिए महिलाओं को बचत करने का मौक मिलेगा. सरकार ने महिला सम्मान बचत पत्र की घोषणा की है. दो साल के लिए सरकार की ओर से इस स्कीम का ऐलान किया गया है.

3/5

महिला सम्मान बचत पत्र मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए शुरू की गई है. इस योजना के जरिए महिला दो साल की अवधि के लिए दो लाख रुपये तक की जमा सुविधा का लाभ उठा सकेगी. इस योजना के तहत 7.5 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा और योजना के तहत महिलाओं को टैक्स छूट में भी फायदा मिलेगा.

4/5

वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार ने इस बार बजट में अहम ऐलान किया है. अब Senior Citizens Saving Scheme में लोग 15 लाख रुपये की बजाय 30 रुपये रुपये जमा कर सकते हैं. इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिक इसमें अपने निवेश की राशि को 30 लाख रुपये तक बढ़ा सकते हैं.

5/5

बजट में सरकार की ओर से मासिक आय खाता योजना पर भी अहम घोषणा की गई है. सरकार के मुताबिक मासिक आय खाता योजना के लिए अधिकतम जमा सीमा को एकल खातों के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये तक बढ़ाया गया है. वहीं संयुक्त खातों के लिए 9 लाख रुपये से 15 लाख रुपये तक जमा सीमा को बढ़ाया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़