Pension Scheme: शादीशुदा लोगों की बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार दे रही है 51 हजार रुपये पेंशन! बस कर लें ये काम
Advertisement

Pension Scheme: शादीशुदा लोगों की बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार दे रही है 51 हजार रुपये पेंशन! बस कर लें ये काम

Lic Pension Scheme: केंद्र सरकार ने शादीशुदा लोगों के लिए पेंशन का एक जबरदस्त प्लान पेश किया है, जिसके तहत लोगों को हर साल लगभग 51 हजार रुपये दिए जाएंगे. आइये जानते हैं कि इस योजना में अप्‍लाई करने के लिए क्‍या करना होगा?

Modi Government PMVVY Scheme

Modi Government PMVVY Scheme: अगर आप भी शादीशुदा हैं और अपने बुढ़ापे के खर्चे को लेकर चिंता में हैं तो आपके लिए काम की खबर है. केंद्र सरकार आपके लिए जबरदस्त पेंशन प्लान लेकर आई है. सरकार प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) चला रही है, जिसके तहत आपको पेंशन की गारंटी मिलेगी. अगर आप भी is योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो पढ़िए पूरी खबर.

वय वंदना योजना क्‍या है?

सरकार ने इस स्‍कीम को 26 मई 2020 को शुरू किया था और इसे 31 मार्च 2023 तक चलाया जाएगा. इस योजना के तहत पति-पत्‍नी दोनों 60 की उम्र के बाद पेंशन मिलेगी. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सोशल सिक्योरिटी प्‍लान है, जिसके तहत आवेदनकर्ता को सालाना, त्रैमासिक या मासिक पेंशन दिया जाता है. इस योजना का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) करती  है.

क्या है इस योजना की पात्रता?

- अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो जान लिजिए कि इस योजना में वे लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 60 साल या इससे ज्‍यादा है.
- इस योजना के तहत 15 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है.
- इस प्‍लान में दूसरी योजनाओं के मुकाबले, सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज मिलता है. 

हर साल मिलेंगे 51 हजार रुपये 

- इस योजना के तहत आपको हर साल 51 हजार रुपये मिल सकते हैं.
- अगर पति पत्‍नी मिलकर प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में लगभग 3 लाख 7 हजार 500 रुपये की रकम निवेश करते हैं तो कुल 6 लाख 15 हजार रुपये जमा होंगे.
- आपको बता दें कि इस योजना पर 7.40 फीसदी का सालाना ब्‍याज भी दिया जाता है.
- इस हिसाब से निवेशक की सालाना पेंशन 51 हजार 45 रुपये बनेगी.
- अगर आप मासिक पेंशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो हर महीने 4100 रुपये की राशि आपको पेंशन के रूप में मिलेगी.

10 साल बाद पूरा पैसा वापस 

इस स्‍कीम में आप 10 साल के लिए निवेश करते हैं. 10 साल तक आपको सालाना या मासिक पेंशन मिलेगी. अगर आप 10 साल तक इस स्‍कीम में बने रहते हैं तो 10 साल बाद आपका निवेश आपको वापस मिल जाएगा. इतना ही नहीं, इस योजना में आप कभी भी सरेंडर कर सकते हैं.

Trending news