Share Samadhan: अनहोनी से कैसे बचाएं अपना इंवेस्टमेंट? मुसीबत के समय क्या होगा समाधान
Advertisement

Share Samadhan: अनहोनी से कैसे बचाएं अपना इंवेस्टमेंट? मुसीबत के समय क्या होगा समाधान

Investment Tips: जीवन पूरा अनिश्चितताओं से भरा हुआ है. कई बार ऐसा होता है जिसमें इंसान प्राकृतिक आपदाओं या फिर मानव निर्मित आपदाओं से घिर जाता है. इस प्रकार की अनहोनी में लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है. ऐसे में इन घटनाओं में जान-माल के साथ ही आपके इंवेस्टमेंट पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

investment

Protect your wealth: आज की जिंदगी में इंवेस्टमेंट (Investment) करना काफी अहम होता है. महंगाई से लड़ने के लिए अगर आर्थिक तौर पर मजबूत बनना है तो अलग-अलग जगह इंवेस्टमेंट किया जाना काफी जरूरी होता है. हालांकि अक्सर ये देखा जाता है कि लोग इंवेस्टमेंट तो कर देते हैं लेकिन उनको प्रोटेक्ट नहीं कर पाते हैं. इंवेस्टमेंट करने के बाद अगर किसी अनहोनी का सामना करना पड़े तो पूरी जिंदगी की मेहनत पर पानी फिर सकता है. इस बीच शेयर समाधान के को-फाउंडर अभय चंडालिया ने इंवेस्टमेंट को प्रोटेक्ट करने को लेकर कुछ टिप्स बताए हैं.

इंवेस्टमेंट पर ना पड़े असर

Share Samadhan के को-फाउंडर अभय चंडालिया ने बताया कि जीवन पूरा अनिश्चितताओं से भरा हुआ है. कई बार ऐसा होता है जिसमें इंसान प्राकृतिक आपदाओं या फिर मानव निर्मित आपदाओं से घिर जाता है. इस प्रकार की अनहोनी में लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है. आग लगना, बाढ़ आना, भूकंप आना (Earthquake), एक्सीडेंट हो जाना जैसी कई अनहोनी किसी के साथ भी घट सकती है. ऐसे में इन घटनाओं में जान-माल के साथ ही आपके इंवेस्टमेंट (Investment Tips) पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

ऐसे रखें इंवेस्टमेंट सुरक्षित

अभय चंडालिया ने बताया कि किसी भी अनहोनी से बचाव के लिए जरूरी है कि लोग अपने इंवेस्टमेंट की जानकारी कहीं सुरक्षित रखे. इंवेस्टमेंट की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए वो इसका प्रिंट आउट लेकर सुरक्षित रख सकते हैं, कहीं डिजिटल (Digital) तरीके से भी सुरक्षित रख सकते हैं या फिर इंवेस्टमेंट को सुरक्षित रखने के लिए लोग वेल्थ समाधान कार्ड (Wealth Samadhan Card) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

निवेश की जानकारी

अभय चंडालिया ने बताया कि वेल्थ समाधान कार्ड के जरिए लोग अपने निवेश की जानकारी वहां डिजिटल तरीके से सुरक्षित रख सकते हैं. ऐसे में किसी भी अनहोनी के वक्त अगर इंवेस्टमेंट करने वाले की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के लोग उनके इंवेस्टमेंट की सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

परिवार को दें जानकारी

उन्होंने बताया कि इंवेस्टमेंट करने के बाद परिवार को जानकारी देनी चाहिए और उन्हें लूप में रखने की आवश्यकता है. इसके अलावा एक संरचित तरीके से निवेश की जानकारी को सुरक्षित रखना चाहिए, जहां आपके प्रत्येक निवेश की जानकारी दर्ज हो. इसके अलावा उन निवेश की जानकारी कौन-कौन हासिल कर सकता है उन परिवार के सदस्यों की भी पहचान रखनी चाहिए ताकी आपका निवेश किसी गलत हाथों में न जाए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news