Home Insurance: लाखों-करोड़ों के घर को नुकसान से बचाने के लिए काम आएगी ये चीज, चोरी होने पर भी मिलेगा हर्जाना
Advertisement

Home Insurance: लाखों-करोड़ों के घर को नुकसान से बचाने के लिए काम आएगी ये चीज, चोरी होने पर भी मिलेगा हर्जाना

Home Insurance Calculator: घर लेना या घर बनाना हर किसी का सपना होता है. खुद के घर के बाद उसकी अच्छे-से देखभाल भी की जाती है. वहीं हम उम्मीद यही करते हैं कि घर किसी भी आपदा से या चोरी से या किसी और विपत्ति से बचा रहे.

होम इंश्योरेंस

Insurance Policy: घर लेना या घर बनाना हर किसी का सपना होता है. खुद के घर के बाद उसकी अच्छे-से देखभाल भी की जाती है. वहीं हम उम्मीद यही करते हैं कि घर किसी भी आपदा से या चोरी से या किसी और विपत्ति से बचा रहे. हालांकि कई बार परिस्थिति काफी खराब हो जाती है और काफी बड़े नुकसान का सामना भी करना पड़ता है. इनसे बचने का भी एक उपाय है. जिस तरह से लोगों की जिंदगी की सुरक्षा के लिए लाइफ इंश्योरेंस या फिर हेल्थ इंश्योरेंस का इस्तेमाल किया जाता है, वैसे ही घर की सुरक्षा के लिए होम इंश्योरेंस (Home Insurance) का इस्तेमाल किया जाता है. होम इंश्योरेंस एक प्रकार का संपत्ति बीमा है जो पॉलिसीधारक को कवरेज प्रदान करता है. 

प्रीमियम का करना होता है भुगतान

होम इंश्योरेंस से आप अपने घर को अप्रत्याशित नुकसान या क्षति के लिए कवर कर सकते हैं. होम इंश्योरेंस पॉलिसी व्यक्तिगत संपत्ति के लिए होती है और इसमें घरेलू सामग्री के साथ-साथ ढांचा भी शामिल होती है. ऐसे बीमा कवर के बदले में आपको बीमा कंपनियों को नियमित प्रीमियम का भुगतान करना होता है.

होम इंश्योरेंस के फायदे-

व्यापक सुरक्षा: होम इंश्योरेंस न केवल अपने घर के ढांचा का बीमा करता है बल्कि अपने घर के अन्य विस्तार जैसे गैरेज, शेड और परिसर का भी बीमा करता है. वहीं प्लान में ऐड-ऑन लेने के बाद फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों की सुरक्षा भी इसमें होती है.

प्राकृतिक आपदा: प्राकृतिक आपदाएं हर जगह घर के मालिकों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है. भूकंप या बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा आपके घर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसी घटनाओं के कारण क्षतिग्रस्त हुए घर की मरम्मत के खर्चों का प्रबंध करना अत्यंत बोझिल हो सकता है. होम इंश्योरेंस के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि आप ऐसी अप्रत्याशित घटनाओं के कारण होने वाले नुकसान के लिए कवरेज का आनंद लेते हैं.

चोरी: चोरी एक और बड़ी चिंता है जो घर के मालिकों को चिंतित करती है. सौभाग्य से होम इंश्योरेंस आपको सेंधमारी या चोरी के कारण होने वाले नुकसान के खिलाफ भी कवर करता है. कुछ पॉलिसी आपके घरेलू कर्मचारियों की संपत्ति को भी सेंधमारी के लिए कवर करती हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news