31 March से पहले निपटा लें अपने ये जरूरी काम, वरना हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement

31 March से पहले निपटा लें अपने ये जरूरी काम, वरना हो सकता है भारी नुकसान

31 March 2023: 31 मार्च आने ही वाला है और सरकार ने 31 मार्च की डेडलाइन भी जारी कर दी है. अगर आपने अब तक पैसों से जुड़े ये काम नहीं किए हैं तो उन कामों को समय रहते खत्म करना बेहद जरूरी है. 

31 March से पहले निपटा लें अपने ये जरूरी काम, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Financial Work Before 31 March 2023: 31 मार्च आने ही वाला है और सरकार ने 31 मार्च की डेडलाइन भी जारी कर दी है. अगर आपने अब तक पैसों से जुड़े ये काम नहीं किए हैं तो उन कामों को समय रहते खत्म करना बेहद जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है और आप कई सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे. आपको इसके बारे में बताते हैं.

पैन-आधार लिंक 
अगर आपने पैन और आधार को लिंक नहीं किया है. तो 31 मार्च से पहले इसे लिंक करा लें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 1 अप्रैल से आपका पैन किसी काम का नहीं रहेगा. आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. और आपको 10,000 रुपये तक का जुर्माना भी देना होगा।.

पीएम वय वंदना योजना में निवेश करने का अंतिम मौका
इस योजना में निवेश की आखिरी तारीख 31 मार्च है. आप इससे पहले इस योजना में निवेश कर लें. इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने कोई अधिसूचना जारी नहीं की है. इसलिए आप इसमें मार्च तक ही निवेश कर सकते हैं.

टैक्स प्लानिंग का अंतिम मौका
अगर आपने  31 मार्च से पहले पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, ELSS इन से जूडी योजनाओं मे टैक्स मे बचत के लिए निवेश नही किया है. तो आपको टैक्स छुट का लाभ नही मिलेगा.

ITR फाइल करने की अंतिम तारीख
अगर आप भी ITR फाइल करते हैं तो आपको 31 मार्च से पहले ITR फाइल कर लेना है. वरना आपको जुर्माना देना होगा.

Electric Vehicle खरीदने के लिए लोन लेने पर छूट
अगर आपने  Electric Vehicle खरीदने के लिए लोन अप्लाई किए है. तो कोशिश करें कि आपका लोन 31 मार्च, 2023 तक अप्रूव हो जाए. वरना आपका लिया हुआ लोन तब तक अप्रूव नही होगा जब तक सरकार बजट में आगे बढ़ाने की घोषणा नहीं करती. इसलिए आप  31 मार्च से पहले ये काम भी कर लीजिए.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news