सामान्य ‘विनेगर परीक्षण’ घटा सकता है गर्भाशय का कैंसर
Advertisement

सामान्य ‘विनेगर परीक्षण’ घटा सकता है गर्भाशय का कैंसर

भारत में बड़े पैमाने पर महिलाओं में कैंसर का अध्ययन करने वाले लेखक का कहना है कि एक सामान्य ‘विनेगर परीक्षण’ से प्रतिवर्ष पूरी दुनिया में गर्भाशय कैंसर से होने वाली 73,000 मौतों को रोका जा सकता है ।

शिकागो: भारत में बड़े पैमाने पर महिलाओं में कैंसर का अध्ययन करने वाले लेखक का कहना है कि एक सामान्य ‘विनेगर परीक्षण’ से प्रतिवर्ष पूरी दुनिया में गर्भाशय कैंसर से होने वाली 73,000 मौतों को रोका जा सकता है ।
सामान्य ‘पैप स्मियर’ की मदद से धनी देश अपने यहां गर्भाशय कैंसर को 80 प्रतिशत तक कम करने में सक्षम रहे हैं।
गर्भाशय का कैंसर अभी भी भारत और अन्य विभिन्न विकासशील देशों में महिलाओं की मौतों का बड़ा कारण है । इन देशों में धन, चिकित्सक, नर्स और प्रयोगशालाओं की कमी के कारण मौतों की संख्या ज्यादा है ।
विनेगर परीक्षण इस समस्या के लिए एक समाधान प्रस्तुत करता है हालांकि यह समाधान अपने आप में पूर्ण नहीं है। सस्ता होने के साथ-साथ यह परीखण ग्रामीण इलाकों की महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसे में उन्हें चिकित्सक की सलाह के लिए घंटों यात्रा नहीं करनी होगी ।
मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल के ‘प्रिवेंटिव ओंकोलॉजी’ के प्रोफेसर सुरेन्द्र श्रीनिवास शास्त्री का कहना है, ‘हमें आशा है कि हमारे अध्ययन के परिणाम का भारत और पूरी दुनिया से गर्भाशय के कैंसर के दरों में कमी लाने में मदद मिलेगी ।’ (एजेंसी)

Trending news