ह्यूगो शावेज को जहर देकर मारने की आशंका
Advertisement

ह्यूगो शावेज को जहर देकर मारने की आशंका

वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज के निधन के बाद तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। बोलीविया के राष्ट्रपति एवो मोरालेस ने कहा है कि वह इस बात को लेकर `लगभग सुनिश्चित` हैं कि `साम्राज्य` ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज को जहर दे दिया था।

कराकस : वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज के निधन के बाद तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। बोलीविया के राष्ट्रपति एवो मोरालेस ने कहा है कि वह इस बात को लेकर `लगभग सुनिश्चित` हैं कि `साम्राज्य` ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज को जहर दे दिया था। शावेज ने वेनेजुएला का 14 वर्षो तक नेतृत्व किया। दो वर्ष से कैंसर से लड़ने के बाद 58 वर्ष की अवस्था में उनकी मृत्यु हो गई। शावेज के अधीन उपराष्ट्रपति रहे निकोलस मदुरो को कार्यकारी राष्ट्रपति बनाया गया है। मदुरो पहले ही शावेज की बीमारी के लिए वेनेजुएला के दुश्मनों को दोषी ठहरा चुके हैं। उन्होंने कहा है कि इस मामले की जांच एक विशेष आयोग करेगा।
मोरालेस, शावेज के अंतिम संस्कार में शामिल होने कराकस आए थे। उन्होंने कहा कि उन्हें शावेज की बीमारी की जानकारी थी, भले ही उन्होंने इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी। मोरालेस ने कहा कि उन्होंने एक बार शावेज को कॉफी की पेशकश की। तब शावेज के अंगरक्षकों ने आपत्ति जताई थी।
इस घटना को याद करते हुए बोलोवियाई राष्ट्रपति ने कहा, तब मेरे भाई शावेज ने अपने अंगरक्षकों से कहा : तुम लोगों ने कैसे सोच लिया कि एवो मुझे जहर दे सकता है? उसके बाद उन्होंने कॉफी ले ली थी। मोरालेस ने `साम्राज्य` के मतलब का खुलासा नहीं किया। शावेज के अंतिम संस्कार में 30 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्षों व शासनाध्यक्षों ने भाग लिया। शावेज के उतराधिकारी के चयन के लिए वेनेजुएला में 14 अप्रैल को राष्ट्रपति चुनाव होगा। (एजेंसी)

Trending news