`सरकार को तस्करी से 26,000 करोड़ कर का नुकसान`
Advertisement

`सरकार को तस्करी से 26,000 करोड़ कर का नुकसान`

सरकार को वाहन उपकरण तथा मोबाइल फोन समेत सात प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में नकली सामान, तस्करी तथा कर चोरी के कारण 2012 में 26,190 करोड़ रपये का कर नुकसान हुआ है।

नई दिल्ली : सरकार को वाहन उपकरण तथा मोबाइल फोन समेत सात प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में नकली सामान, तस्करी तथा कर चोरी के कारण 2012 में 26,190 करोड़ रपये का कर नुकसान हुआ है। उद्योग मंडल फिक्की तथा ‘कमेटी अगेंस्ट स्मगलिंग एंड काउंटरफीटिंग एक्टिविटीज डिस्ट्राइंग द इकोनामी (सीएएससीएडीई)’ के विशेष अध्ययन में यह बात कही गयी है। रिपोर्ट के अनुसार तस्करी तथा नकली सामान के कारण उद्योग को सालाना एक लाख करोड़ रपये की बिक्री का नुकसान होता है।
अध्ययन के अनुसार कि इसके कारण सरकार को सालाना 26,190 करोड़ रपये का नुकसान हुआ है। कुल मिलाकर उद्योग को सालाना 1,00,000 करोड़ रपये की बिक्री का नुकसान हो रहा है। सात क्षेत्रों में वाहन उपकरण, अल्कोहल, कंप्यूटर हार्डवेयर, एफएमसीजी (पर्सनल गुड्स), एफएमसीजी (पैकेज्ड गुड्स), मोबाइल फोन तथा तंबाकू शामिल हैं।
इस मौके पर उपभोक्ता मामलों के सचिव पंकज अग्रवाल ने कहा कि उपभोक्ता को इन वस्तुओं को खरीदने के जोखिम से अवगत कराने की जरूरत है। उन्हें यह बताने की जरूरत है कि ये वस्तुएं उनके स्वास्थ्य तथा सुरक्षा के लिये खतरा है। बिल तथा लेबल देखकर उपभोक्ता इस बुराई के खिलाफ अभियान को गति दे सकते हैं। (एजेंसी)

Trending news