औषधीय गुणों की खान है गुनगुना पानी, वजन कम करने में भी मददगार
Advertisement

औषधीय गुणों की खान है गुनगुना पानी, वजन कम करने में भी मददगार

पानी अपने आप में गुणों की खान है यह हम सब जानते है लेकिन गुनगुना पानी के बारे में यह कहा जाता है कि इसका सेवन काफी फायदमंद होता है।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली: पानी अपने आप में गुणों की खान है यह हम सब जानते है लेकिन गुनगुना पानी के बारे में यह कहा जाता है कि इसका सेवन काफी फायदमंद होता है। कहा जाता है कि गुनगुना या गर्म पानी औषधीय गुणों की खान है।
जो लोग बढ़ते मोटापे से परेशान है उन्हें खाने के आधे घंटे बाद एक ग्लास गुनगुने पानी को सिप कर यानी धीरे धीरे घूंट-घूंट कर पीने की सलाह दी जाती है। जानकारों का दावा है कि यह उपाय शरीर के अतिरिक्त फैट को कम करने लिए बेहद कारगार माना जाता है। दरअसल गर्म पानी शरीर के विजातीय और विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है।
साथ ही पानी को थोड़ा गर्म करके पी लें तो कब्ज को दूर करने में भी मदद मिलती है। गर्म पानी से स्नान थकान मिटाने, त्वचा को निखारने और इसकी बीमारियों को दूर करने का सबसे अच्छा साधन है। गर्म पानी का इस्तेमाल वजन कम करने, रक्त प्रवाह को संतुलित बनाने और रक्त प्रवाह का संचार ठीक से करने में भी लाभकारी है।
साथ ही गुनगुना पानी शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने की प्रक्रिया तेज करता है और गुर्दों के माध्यम से गंदगी बाहर निकल जाती हैं। शाररिक श्रम करने के पहले थोड़ा गुनगुना पानी पी ले थकान कम महसूस होगी और आपका शरीर ज्यादा हल्का महसूस करेगा। गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का मिश्रण बनाकर सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और वजन कम करने में भी ये नुस्खा लाभदायक है।
गुर्दों की सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार यानी सुबह-शाम गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे शरीर में मौजूद गंदगी का जमाव नहीं हो पाता।

Trending news