उचित नियोजन से 30% सब्जियों की बर्बादी रूक सकती है: ICAR
Advertisement

उचित नियोजन से 30% सब्जियों की बर्बादी रूक सकती है: ICAR

किसानों को सब्जियों का उत्पादन शुरू करने से पहले पूरी योजना तैयार करनी चाहिए ताकि जल्दी खराब होनेवाली सब्जियों की करीब 30 प्रतिशत बर्बादी रोकी जा सके। यह बात भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कही।

रांची : किसानों को सब्जियों का उत्पादन शुरू करने से पहले पूरी योजना तैयार करनी चाहिए ताकि जल्दी खराब होनेवाली सब्जियों की करीब 30 प्रतिशत बर्बादी रोकी जा सके। यह बात भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कही।
आईसीएआर के पूर्वी क्षेत्र के अनुसंधान परिषद के प्रधान वैज्ञानिक शिवेंद्र कुमार ने कहा, बाजार से आर्डर लेने के लिए फसल के चुनाव से लेकर पिछले मौसम के बाजार से जुड़े आंकड़े तक जुटाकर रखने से किसान जल्दी खराब होने वाली सब्जियों की 30 प्रतिशत बर्बादी रोक सकते हैं। उन्होंने कहा कि आम तौर पर पाया जाता है कि कृषि उत्पाद बाजार की मांग के अनुरूप नहीं होता। ऐसी दिक्कतों से किसानों को न सिर्फ अपने खेत बल्कि मंडियों और खुदरा बाजारों में भी नुकसान झेलना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि टमाटर और अन्य जल्दी खराब होने वाली सब्जियां दो-दो दिन तक खुले में पड़ी रहती हैं जिससे वे जल्दी खराब होती हैं। यह पूछने पर कि क्या कोल्ड स्टोरेज सब्जियों को सड़ने से बचाने का समाधान है उन्होंने कहा कि ग्राहक हमेशा ताजी सब्जी चाहता है और यदि ये सब्जियों कोल्ड स्टोरेज में रखने की जगह समय पर बाजार में पहुंच जाती हैं तो ग्राहक और किसान दोनों को फायदा होगा। (एजेंसी)

Trending news