Weight Loss Tips: खाना खाने के बाद 15 मिनट करें ये योगासन, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी
topStories1hindi1446394

Weight Loss Tips: खाना खाने के बाद 15 मिनट करें ये योगासन, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी

Weight Loss Yoga: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि योग हमारे तन और मन को बेहतर बनाने में मदद करता है, इसलिए वजन घटाने के लिए भी आप इसे अपना सकते हैं. 

Weight Loss Tips: खाना खाने के बाद 15 मिनट करें ये योगासन, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी

Vajrasana For Weight Loss: वजन का तेजी से बढ़ना मौजूदा दौर की एक बड़ी समस्या बन चुकी है जिसे शिकार आज बच्चे, जवान और बूढ़े, सभी एज ग्रुप के लोग हो रहे हैं. मोटापा खुद में तो कई बीमारी नहीं है, लेकिन ये कई बीमारियों को दावत जरूर देता है, जैसे बैड कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है. इसलिए जहां तक मुमकिन हो आप वेट को मेंटेन करें. इसके लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं.

वज्रासन से कम होगा वजन
वज्रासन के जरिए बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है, अब हर किसी के पास इतना वक्त नहीं होता कि वो सुबह के समय योग करें क्योंकि उस वक्त काम पर जाने की जल्दी होती है, ऐसे में वो लंच के बाद योगासन कर सकते है. इससे न सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है, बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मदद मिलती है. वज्रासन का मतलब है बलवान स्थिति. ये आसन पाचनशक्ति और  मसल्स को पावर देने वाला है इसलिए इसे वज्रासन कहते हैं. 

महज 15 मिनट का निकालना होगा वक्त
आप दोपहर के खाने के बाद 15 मिनट का वक्त जरूर निकालें, अगर आप ऑफिस में हैं तो ब्रेक के वक्त वज्रासन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर को बेशुमार फायदे होंगे, जैसे पाचन तंत्र को मजबूत करना, ब्लड सर्कुलेशन का सही होना वगैरह. जो लोग एक जगह कई घंटों तक बैठकर काम करते हैं उनके लिए वज्रासन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे पैरों के मसल्स पर एक्सट्रा प्रेशर पड़ेगा और खून का संचार अच्छी तरह हो पाएगा. अगर आप इसे रेगुलर बेसिस पर करेंगे तो बॉडी शेप में आ जाएगी. 

वज्रासन के फायदे

1. वज्रासन से वजन कम करने और शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है.
2. मन को शांत करता है और दिमाग को तेज करता है.
3. इस आसन से आंखों की रौशनी बढ़ती है.
4. खाना हजम करने और कब्ज दूर करने का काम करता है.
5. रीढ, कमर, जांघ, घुटने और पैरों को मजबूती मिलती है
6. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है और बीमारियों को दूर करता है.
7. वज्रासन में बैठने से डाइजेस्टिव पावर तेज होती है.
8. नियमित रुप से इस आसन को करने से एनर्जी बढ़ती है. 
9. पेट की हवा को खत्म करता है जिसे गैस नहीं बनती
10. वज्रासन करने से बॉडी का मिडिल पोस्चर स्ट्रेट रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news