बार-बार पड़ जाते हैं बीमार? आपको स्वस्थ रखेंगे ये 5 उपाय
Advertisement

बार-बार पड़ जाते हैं बीमार? आपको स्वस्थ रखेंगे ये 5 उपाय

अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो ये कमजोर इम्यूनिटी की वजह से हो सकता है. स्‍वस्‍थ रहने के लिए ये उपाय करें. 

बार-बार पड़ जाते हैं बीमार? आपको स्वस्थ रखेंगे ये 5 उपाय

नई दिल्ली: अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो ये कमजोर इम्यूनिटी की वजह से हो सकता है. अनहेल्‍दी डाइट, एक्‍सरसाइज न करना, साफ-सफाई पर ध्‍यान न देना ये बातें आपकी सेहत पर असर डालती हैं. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप बीमार‍ियों और इंफेक्‍शन की चपेट में जल्दी आएंगे. पर्सनल हाइजीन और खानपान से जुड़ी आदतों का ध्यान रखें. साथ ही स्‍वस्‍थ रहने के लिए ये उपाय करें-

  1. इम्यूनिटी मजबूत करें.
  2. अनहेल्दी आदतों को छोड़ें.
  3. डाइट का रखें खास ख्याल.

इम्‍यून‍िटी मजबूत करें

अगर आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर है, तो मौसम बदलने के साथ आपकी तबीयत ब‍िगड़ सकती है. इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंग फूड्स संतरा, हल्‍दी और तुलसी के पत्ते जैसी चीजों का सेवन करें. रोजाना हल्‍दी और तुलसी के साथ दूध पिएं. हरी सब्जियां, फल और ड्राई प्रूट्स खाएं.

पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखें

बीमारियों और इंफेक्‍शन से बचाव के ल‍िए साफ-सफाई पर व‍िशेष ध्‍यान दें. पब्लिक टॉयलट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बीमारियों का खतरा हो सकता है. साफ टॉयलेट का ही इस्‍तेमाल करें. इसके अलावा रोज नहाना, कपड़ों को साफ रखने जैसी बातों का भी ख्याल रखें.

खाने का सही तरीका

अगर आप अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के शि‍कार हैं तो भी आप जल्‍दी बीमार पड़ सकते हैं. रात में 8 बजे के बाद खाना न खाएं. सुबह उठने के 40 म‍िनट के अंदर ब्रेकफास्‍ट कर लें. एक बार में ज्‍यादा खाने के बजाय 5 बार में छोटे-छोटे मील्‍स लें. नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करें. 

व‍िटाम‍िन लें

व‍िटाम‍िन और म‍िनरल का सेवन करें. खूब सारी सब्‍ज‍ियां और फल खाएं. ओमेगा 3 फैटी एस‍िड और व‍िटाम‍िन डी3 का सेवन करें. डॉक्‍टर की सलाह पर सप्‍लीमेंट्स ले सकते हैं. हालांकि नैचुरल फूड्स के जर‍िए जरूरी व‍िटाम‍िन लेना ज्यादा बेहतर विकल्प होगा. शराब और धूम्रपान से बचें. 

जरूरी चेकअप कराएं

समय-समय पर चेकअप और जरूरी टेस्ट कराते रहें. 30 पार होने के साथ पुरूषों को डायब‍िटीज की जांच जरूर करानी चाहिए. इसके अलावा प्रोस्‍टेट कैंसर से बचाव के लिए भी रेगुलर टेस्ट जरूरी है. कार्डियोलॉजिस्ट से दिखाएं कि आपको हार्ट से जुड़ी कोई प्रॉब्लम तो नहीं है. साल में दो बार डेंटि‍स्‍ट के पास जाएं. आई चेकअप भी कराते रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news