Towel Using Mistake: नहाने के बाद तौलिया लपेटना खतरनाक! अगर करेंगे ऐसी गलती तो फैलेगी बीमारियां
topStories1hindi1466850

Towel Using Mistake: नहाने के बाद तौलिया लपेटना खतरनाक! अगर करेंगे ऐसी गलती तो फैलेगी बीमारियां

Towel Wrapping Risk: नहाने के बाद हर कोई तौलिया या गमझा शरीर को पोछने और लपेटने के लिए यूज करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे शरीर में बीमारियां फैल सकती हैं? 

Towel Using Mistake: नहाने के बाद तौलिया लपेटना खतरनाक! अगर करेंगे ऐसी गलती तो फैलेगी बीमारियां

Wrapping Towel Around The Body: शरीर की सफाई के लिए रोजाना नहाना बेहद जरूरी है, इससे पूरी सफाई हो जाती है, इंसान फ्रेश फील करता है, साथ ही कई बीमारियों का खतरा भी टल जाता है. स्नान के वक्त हमारा सबसे अहम साथी तौलिया होता है, जिसे हम अपने बाथरूम में रखते हैं और नहाने के बाद इस्तेमाल करते हैं. ये बालों और शरीर को पोछने के काम आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तौलिए को लपेटना खतरनाक हो सकता है, यही वजह है कि इसे संभलकर यूज करने की सलाह दी जाती है.

तौलिए का करें सही इस्तेमाल
तौलिए का इस्तेमाल अगर सही तरीके से नहीं किया गया तो ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है, कई रिसर्च में ये साबित किया गया है कि नहाने के बाद शरीर या बालों में तौलिया लपेटना थोड़ा रिस्की है, क्योंकि इसमें काफी खतरनाक बैक्टीरिया मौजूद हो सकते हैं. 

आमतौर पर तौलिए के इस्तेमाल में हमलोग लापरवाही बरतते हैं, क्योंकि इसे बाकी कपड़ों की तरह बार-बार नहीं धोते, जिससे इसमें कीटाणु जमा होने लगते हैं, जो कई तरह की बीमारियां फैलाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इससे डाइरिया और फूड पॉयजनिंग जैसी बीमारियां हो सकती हैं. 

तौलिए से क्या है परेशानी?
जब भी आप नहाते हैं तो शरीर पोछने के बाद तौलिया गीला हो जाता है और इसमें नमी काफी देर तक बरकरार रहती है, जो बैक्टीरिया पैदा होने के लिए काफी फेवरेबल इनवॉर्मेंट है. अब जब अगली बार आप उसी तौलिए का इस्तेमाल करेंगे तो यही कीटाणु आपके शरीर में प्रवेश कर जाएंगे और बीमारियां फैलाएंगे.

बीमारियों से बचने के लिए क्या करें?
अगर तौलिए के जरिए फैलने वाली बीमारियों से बचना है तो आपको इसे हफ्ते में एक बार जरूर डिटर्जेंट से धोना चाहिए, इससे खतरनाक बैक्टीरियाज का खात्मा हो जाएगा. इसके अलावा हर बार नहाने के बाद जब भी तौलिए से पोछें तो फिर इसे तुरंत धूप में सुखाने के लिए तार पर फैला दें, ऐसा करने से तौलिए में नमी बरकरार नहीं रहेगी और कीटाणु पैदा नहीं होंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news