क्या है सर्दियों में धूप लेने का सही तरीका और समय? होंगे ये जबरदस्त फायदे
topStories1hindi1065458

क्या है सर्दियों में धूप लेने का सही तरीका और समय? होंगे ये जबरदस्त फायदे

सर्दियों में धूप सेंकने से आपको कई फायदे मिलते हैं. सेहत के लिए सर्दियों में जितना डाइट का रोल होता है, धूप भी उतनी ही जरूरी है.

क्या है सर्दियों में धूप लेने का सही तरीका और समय? होंगे ये जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: विटामिन-D शरीर के लिए बेहद जरूरी है. अगर शरीर में विटामिन-D का लेवल कम हो जाए तो कई बीमारियां हो सकती हैं. सर्दियों में धूप सेंकने से आपको कई फायदे मिलते हैं. सेहत के लिए सर्दियों में जितना डाइट का रोल होता है, धूप भी उतनी ही जरूरी है. सर्दियों में धूप लेना बाहरी त्‍वचा के साथ इंटरनल पार्ट्स पर भी असर करता है. ठंड में आप गर्म कपड़े पहनते हैं. इससे शरीर को पर्याप्‍त धूप नहीं मिलती और इम्‍युनिटी भी कमजोर होती है. इसकी वजह से ठंड में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कुछ देर धूप में बैठने से आपको कई फायदे मिलेंगे.

हडि्डयों की मजबूती के लिए 

विटामिन डी हडि्डयों के लिए जरूरी है और सूरज की रोशनी विटामिन डी का अच्‍छा सोर्स है. इससे शरीर को कैल्शियम भी मिलता है. धूप सेंकने से शरीर को करीब 90 प्रत‍िशत विटामिन डी मिलता है. इससे मांसपेशियां और हडि्डयां मजबूत होती हैं. इससे ठंड के कारण होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है.

अच्छी नींद आएगी

बेहतर नींद के लिए भी धूप में बैठना फायदेमंद है. धूप हमारे ब्रेन में मौजूद मेलाटोनिन हार्मोन को बढ़ाती है. ये हार्मोन नींद आने में मददगार होता है. अगर आपको रात के समय अच्‍छी नींद नहीं आती है, तो हर रोज थोड़ी देर सर्दियों की धूप में बैठें. इससे नींद बेहतर होगी.

डिप्रेशन से बचाव

मेंटल हेल्‍थ के लिए भी धूप में बैठना फायदेमंद है. सूरज की किरणें सेरोटोनिन नाम के हार्मोन के सिक्रीशन को बढ़ाती हैं. इससे मूड बेहतर होता है और हम एनर्जेटिक महसूस करते हैं. डिप्रेशन और साइकोलॉजिकल-इमोशनल हेल्‍थ के लिए भी धूप का सेवन फायदेमंद है. अगर आपको डिप्रेशन या एंग्‍जायटी की समस्‍या है तो ठंड में थोड़ी देर धूप जरूर लें.

इन बीमारियों से बचेंगे 

धूप इम्‍युनिटी और मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर करती है. इससे आप बीमारियों से बचेंगे. धूप में कुछ देर बैठने से आपको सर्दी-खांसी, मोटापा, एक्जिमा, सोरायसिस, जॉन्डिस, हाई बीपी, फंगल इंफेक्‍शन और बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन जैसी समस्‍याओं में फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: कितने दिनों में बदल लेनी चाहिए बेडशीट? अधिकतर लोग नहीं जानते इसके पीछे का कारण

धूप लेने का सही तरीका 

हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार सुबह या फिर शाम के समय धूप में बैठें. लगभग 20 से 30 मिनट हल्‍की गुनगुनी धूप में बैठना आपके लिए फायदेमंद होगा. हालांकि इससे ज्‍यादा देर धूप में बैठने से बचें. ज्‍यादा देर धूप में बैठने से टैनिंग की समस्‍या हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news