20 से 25 साल की उम्र में बाल हो रहे हैं सफेद, इन 6 घरेलू नुस्खों से पाएं डार्क हेयर
Advertisement

20 से 25 साल की उम्र में बाल हो रहे हैं सफेद, इन 6 घरेलू नुस्खों से पाएं डार्क हेयर

White Hair Problems Solution: पहले 35 से 40 की उम्र में बाल सफेद होने शुरू होते थे, लेकिन अब 20 साल के बाद भी ऐसी परेशानी देखने को म‍िल रही हैं. इन हालात में आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए बाल नैचुरल तरीके से काले कर सकते हैं.

20 से 25 साल की उम्र में बाल हो रहे हैं सफेद, इन 6 घरेलू नुस्खों से पाएं डार्क हेयर

नई दिल्ली: वक्त से पहले बालों में सफेदी (White Hair) आना आजकल आम समस्या बन चुकी है, 20 से 25 साल के युवा भी इससे खासे परेशान नजर आते हैं. कई बार इसके जेनेटिक कारण हो सकते हैं, लेकिन मौजूदा दौर की बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स भी इसके पीछे की अहम वजह है.

  1. सफेद होते बालों से न हो परेशान
  2. घर में ही करें कुछ खास उपाय
  3. कुछ दिनों में दिखने लगेगा रिजल्ट

बाल काला करने के 5 नैचुरल घरेलू उपाय

कई बार महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी सफेद बाल (White Hair) नैचुरल तरीके से काले नहीं हो पाते. ऐसे में आपको कुछ दादी मां के घरेलू नुस्खे अपनाने होंगे जिसकी मदद से मनचाहा रिजल्ट पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- चेहरे के इस हिस्से में हो दर्द, तो न करें इग्नोर; हो सकता है Heart Attack का इशारा

1. आंवला पाउडर

सबसे पहले एक कप आंवला पाउडर (Amla Powder) लें और इसे लोहे के बर्तन में तब तक गर्म करते रहें जब तक कि वो राख न बन जाए. फिर इसमें 500 एमएल नारियल का तेल मिक्स करें और कम आंच पर 20 मिनट तक गर्म करें. इसे ठंडा करने के बाद 24 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर इसे एयरटाइट बोतल में बंद कर दें. एक हफ्ते में इस तेल से दो बार बालों में मालिश करें.

2. करी पत्ता 

एक गुच्छा करी पत्ता (Curry Leaves) लें और इसे 2 चम्मच आंवला पाउडर और ब्राह्मी पाउडर के साथ मिलाकर पीसें. इस हेयर मास्क को बालों पर ऐसे लगाएं ताकि ये जड़ों तक पहुंच जाए. इसे 1 घंटे तक छोड़ दें, फिर बालों को शैम्पू से धो लें.

3. नील और हिना 

नील को नैचुरल कलर माना जाता है और इसका इस्तेमाल बालों को रंगने में भी किया जाता है. इसमें हिना (Henna) को मिलाकर सफेद बालों पर लगाएं जिससे व्हाइट हेयर भी डार्क हो जाएंगे.

4. नारियल तेल

नारियल तेल (Coconut Oil) के साथ नींबू के रस (Lemon Juice) को मिला लें, ये सफेद बालों का काला बनाने का बेहतरीन उपाय है. इन दोनों को मिलाने से केमिकल रिएक्शन होता है जिससे बाल नैचुरल तरीके से काले हो जाते हैं.

5. ब्लैक टी

ब्लैक टी (Black Tea) सफेद बालों को काला करने का शानदार उपाय है. इसे शैम्पू का झाग बनाने के बाद बालों में लगाएं. इसके अलावा ब्लैक टी की कुछ पत्तियों को 2 घंटे तक गर्म पानी में भिगो दें और इसे पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को नींबू के साथ मिक्स कर लें और 40 मिनट तक बालों में लगाए रखें. इससे आपके बाल डार्क हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news