Milk In Cholesterol: दिल के मरीजों को पीना चाहिए इस जानवर का दूध, कंट्रोल में रहेगा हाई कोलेस्ट्रॉल लेकिन...
Advertisement

Milk In Cholesterol: दिल के मरीजों को पीना चाहिए इस जानवर का दूध, कंट्रोल में रहेगा हाई कोलेस्ट्रॉल लेकिन...

High Cholesterol Reasons: हेल्थ के लिए दूध पावरबैंक से कम नहीं है. इससे शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं. लेकिन माना जाता है कि दिल या हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए किसी भी तरह का दूध उतना लाभकारी नहीं है. 

Milk In Cholesterol: दिल के मरीजों को पीना चाहिए इस जानवर का दूध, कंट्रोल में रहेगा हाई कोलेस्ट्रॉल लेकिन...

Milk in  High Cholesterol: हार्ट या हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित मरीजों को बहुत सावधानियों का पालन करना पड़ता है क्योंकि आखिर मामला दिल का है. इन लोगों को डाइट में लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन और ट्राई ट्राइग्लिसराइड का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. ये दोनों ही चीजें नसों में चिपक जाती हैं और फिर ब्लॉकेज पैदा करती हैं. इसी वजह से दिल की बीमारियां बढ़ जाती हैं. इन सबके बीच एक सवाल सामने आता है कि क्या हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों को दूध पीना चाहिए या नहीं. इसका सीधा सा जवाब है हां. लेकिन कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं. 

हेल्थ के लिए दूध पावरबैंक से कम नहीं है. इससे शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं. लेकिन माना जाता है कि दिल या हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए किसी भी तरह का दूध उतना लाभकारी नहीं है. ये बताया गया है Dairy Australia.au की रिपोर्ट में. लेकिन भारतीय डाइट एक्सपर्ट्स की राय थोड़ी अलग है. लखनऊ डाइट क्लीनिक में डाइट एक्सपर्ट अश्विनी एच कुमार ने कहा कि दूध पीने को पूरी तरह से नकारा नहीं जा सकता. इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो ब्लड वेसेल्स और दिल को हेल्दी रखने में मददगार साबित होते हैं. लिहाजा सही दूध का चुनाव जरूरी है. 

इन जानवरों का दूध न पीएं

जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल या दिल की बीमारियां हैं, उनको बकरी या भैंस का दूध नहीं पीना चाहिए. वो इसलिए क्योंकि इसकी वजह से लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन, बैड कोलेस्ट्रॉल या फिर टाइग्लिसराइड्स में बढ़ोतरी हो सकती है. भैंस और बकरी दोनों के ही दूध में फैट ज्यादा होता है. ऐसे में आप गाय के दूध का सेवन कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए भी सावधानी बरतनी होगी. 

ये है सही तरीका

अगर हाई कोलेस्ट्रॉल में दूध पीना चाहते हैं तो गाय का दूध ही लें और उसमें से मलाई को हटा दें. एक कप दूध में थोड़ा पानी मिलाएं और फिर उसको पिएं. इस तरीके से दूध पीने से हेल्थ को नुकसान नहीं होगा. ये न तो बैड कोलेस्ट्रॉल और ना ही ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ाएगा.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news