Fatty Liver: लिवर की बीमारी के इन छोटे लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर, जान का हो सकता है खतरा
Advertisement

Fatty Liver: लिवर की बीमारी के इन छोटे लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर, जान का हो सकता है खतरा

Fatty Liver Symptoms: लिवर यानी जिगर (Liver) शरीर जब फैटी हो जाए तो किसी इंसान की जान भी जा सकती है. जब लिवर के साथ ऐसी समस्या आती है तो वह कुछ संकेत देने लगता है, जिन्हें भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Fatty Liver Symptoms: लिवर यानी जिगर (Liver) शरीर का ऐसा अंग है, जो बॉडी को चलाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसे आप ऐसे भी जान सकते हैं कि अगर किसी वजह से लिवर डैमेज हो जाए तो इंसान की जान भी जा सकती है.

  1. शरीर के लिए बहुत जरूरी है लिवर
  2. लिवर में फैट बढ़ना बॉडी के लिए ठीक नहीं
  3. फैटी लिवर के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

शरीर के लिए बहुत जरूरी है लिवर

मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक हमारे शरीर में मौजूद लिवर  (Liver) भोजन को पचाने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और ऊर्जा को संचित करने का काम करता है. लिवर में कुछ मात्रा में फैट मौजूद रहता है, जो उसे सही तरीके से संचालन में मदद करता है. हालांकि अगर यह मात्रा ज्यादा हो जाए तो लिवर के लिए खतरा भी बन सकती है. 

लिवर में फैट बढ़ना बॉडी के लिए ठीक नहीं

रिपोर्ट के अनुसर लिवर में फैट (Fatty Liver) की मात्रा बढ़ने पर वह फैटी लिवर की बीमारी का शिकार बन जाता है. यह बीमारी आम तौर पर दो प्रकार की होती है: अल्कोहलिक और नॉन-अल्कोहलिक. अपनी लाइफ स्टाइल में सुधार कर नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग का आसानी से इलाज किया जा सकता है. हालांकि अल्कोहलिक फैटी लिवर को ठीक करने के लिए अस्पताल के इलाज की जरूरत पड़ती है. 

फैटी लिवर के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

डॉक्टरों के मुताबिक, जब शरीर में फैटी लिवर (Fatty Liver) की समस्या शुरू होती है तो बॉडी कुछ संकेत (Fatty Liver Symptoms) देने लगती है. अगर आप इन संकेतों को पहचान लें और समय रहते इलाज शुरू करवा दें तो इस बीमारी से काफी हद तक बच सकते हैं. पेट के आसपास अतिरिक्त वजन बढ़ना, मोटापा होना, नॉन-अल्कोहलिक लीवर का पारिवारिक इतिहास होना, शरीर में हाई फैट लेवल होना, हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होना और टाइप -2 डायबिटीज जैसी बीमारी में से अगर कोई तकलीफ नजर आए तो समझ जाना चाहिए कि लिवर में कोई समस्या हो सकती है. ऐसे में तुरंत मेडिकल जांच और इलाज कराने में देरी नहीं करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Weight Loss: बिना जिम गए महिला ने एक साल में घटा लिया 34 किलो वजन, जानें कैसे किया कमाल

लिवर को फैटी होने से ऐसे बचाएं 

डॉक्टरों के मुताबिक लिवर को फैटी (Fatty Liver) होने से बचाने के लिए अपने लाइफ स्टाइल में चेंज करना चाहिए. सबसे पहले शराब के सेवन से दूरी बनानी चाहिए. ड्रिंक करने से किडनी और लिवर दोनों को नुकसान पहुंचता है. फैटी लिवर की दिक्कत से बचने के लिए फाइबर वाली चीजें खानी चाहिए. शरीर का वजन घटाने पर ध्यान देना चाहिए और रोजाना कम से कम 2 घंटे कोई न कोई शारीरिक मेहनत वाला काम जरूर करना चाहिए. भोजन में साबुत अनाज की मात्रा भी बढ़ानी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news