Weight Loss Tips: रोटी खाने से वजन बढ़ता है या नहीं? जानें क्या कहते हैं डायटीशियन
topStories1hindi1462602

Weight Loss Tips: रोटी खाने से वजन बढ़ता है या नहीं? जानें क्या कहते हैं डायटीशियन

Health Tips: रोटी खाने से वजन बढ़ता है या नहीं? ये सवाल ज्यादातर लोगों के मन में आता है, तो चलिए आपको डायटीशियन की राय बताते हैं कि वजन कम करने वालों को रोटी खाना चाहिए या नहीं?

Weight Loss Tips: रोटी खाने से वजन बढ़ता है या नहीं? जानें क्या कहते हैं डायटीशियन

Roti in Weight Loss: आजकल खराब लाइफस्टाइल और खाने की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं और ऐसे में हर कोई डाइट के जरिए वजन कम करने की कोशिश जरूर करता है, लेकिन उनके मन में हमेशा यह सवाल आता है कि कि वे खाने में क्या खाएं और क्या नहीं खाएं? इसके साथ ही लोगों के मन में इस बात को लेकर भी डाउट रहता है कि डाइटिंग के दौरान रोटी खाएं या नहीं? अगर आप भी इस कंफ्यूजन में हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि रोटी (Roti in Diet) को लेकर डायटीशियन (Dietician) की क्या राय है.

रोटी खाने से वजन बढ़ता है या नहीं?

गेहूं की रोटी (Wheat Roti) में कार्बोहाइड्रेट होता है और इसलिए वजन कम करने वाले लोग इसे खाने से बचते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि रोटी खाने के क्या फायदे हैं? डायटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट रिचा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर रोटी खाने के फायदे बताए हैं और कहा है कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए रोटी बेस्ट ऑप्शन है. यह एक लो-कैलोरी फूड है.

एक रोटी में कितना होता है न्यूट्रिशन?

डॉक्टर रिचा के अनुसार, एक मीडियम साइज रोटी का वजन करीब 40 ग्राम होता है और इसमें 120 कैलोरी होती है. रोटी खाने से कैलोरी-रिच और कार्बोहाइड्रेट फोर्टीफाइट डायट्स से बच सकते हैं. इसके अलावा रोटी में विटामिन बी1 होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट होता है और बॉडी से फ्री रेडिकल्स कम करता है. अगर आप मल्टीग्रेन रोटी (Multigrain Roti) खाते हैं तो इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होता है, जो शुगर लेवल नहीं बढ़ाता है. इसलिए, डायबीटिज के मरीज भी मल्टीग्रेन रोटी खा सकते हैं.

एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए?

पुरुषों को एक दिन में करीब 1700 कैलोरी की जरूरत होती है, ऐसे में वे लंच और डिनर में तीन-तीन रोटी खा सकते हैं. वहीं, महिलाओं को एक दिन में 1400 कैलोरी की जरूरत होती हैं और वो लंच व डिनर में दो-दो रोटी खा सकती हैं. इसके अलावा रोटी के साथ सब्जी और सलाद भी लेना चाहिए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news