Weight Loss Tips: सर्दियों में पिएं ये सूप, 7 दिन में वजन होगा कम
topStories1hindi1428000

Weight Loss Tips: सर्दियों में पिएं ये सूप, 7 दिन में वजन होगा कम

Carrot And Tomato Soup: आज के समय में मोटापा बहुत ही गंभीर समस्या बना हुआ है. ऐसे में वजन कम करने के लिए आप गाजर और टमाटर के सूप का सेवन कर सकते हैं. इस सूप को पीने से आपकी सेहत को भी कई लाभ भी मिलेंगे. 

Weight Loss Tips: सर्दियों में पिएं ये सूप, 7 दिन में वजन होगा कम

Carrot And Tomato Soup Benefits: आज के समय में मोटापा बहुत ही गंभीर समस्या बना हुआ है. वहीं वजन कम करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. जी हां वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग करते हैं और घंटों का जिम में भी समय बिताते हैं. लेकिन आप सिर्फ सूप का सेवन करके हीअपना वजन कम कर सकते हैं. जी हां वजन कम करने के लिए आप गाजर और टमाटर के सूप (Carrot And Tomato Soup)का सेवन कर सकते हैं. इस सूप को पीने से आपकी सेहत को भी कई लाभ मिलेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि गाजर और टमाटर का सूप पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपका वजन कम होने लगात है.इस सूप में विटामिन के, विटामिन सी,फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गाजर और टमाटर सूप पीने के फायदे और बनाने का तरीका.

गाजर-टमाटर सूप के फायदे-
1- गाजर और टमाटर का सूप पीने से दिल हेल्दी रहता है. इस सूप में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाएं जाते हैं जो दिल के लिए हेल्दी होते हैं. इतना ही नहीं अगरआप इस सूप का रोजाना सेवन करते हैं को आपका ब्ल प्रशेर भी कंट्रोल में रहता है.
2- गाजर और टमाटर में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो, वजन कम करने में मदद मिलती है.वहीं आप इस सूप का सेवन दिन में किसी भी समय कर सकते हैं.वहीं अगर आप रात में डिनर में इस सूप का सेवन करते हैं को आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं.
सूप बनाने का तरीका-
सामग्री- 5 टमाटर, 3 गजर , चौथाई चम्मच काली मिर्च , नमक, शहद.
बनाने की विधि-
गाजर और टमाटर का सूप बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर और गाजर कौ धोकर काट लें अब एक बर्तन में पानी और नमक डालें इसमें गाजर और टमाटर उबाल लें. इसके बाद इन दोनों सब्जियों को पूरी तरह पका लें अब एक इनको ब्लेंड कर लें और छान लें. इसके बाद इसे एक बर्तन में इस पेस्ट को डालें और आधा कम पानी  मिलाएं और  इसमें शहद मिलाएं और काली मिर्च मिलाएं और बाउल में निकाल लें. इस तरह से तैयार हो गया गाजर और टमाटर का सूप.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news