Turmeric Water: सुबह खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा
topStories1hindi1447449

Turmeric Water: सुबह खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

Weight Loss Tips: हल्दी से अपना वजन घटा सकते हैं. हल्दी खाने का रंग और स्वाद दोनों बढ़ाने का काम करती है. वहीं क्या आपको पता है कि खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी का सेवन वजन कम करने में भी किया जाता है. 

Turmeric Water: सुबह खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

Turmeric Water For Weight Loss: आज के समय में बढ़ते मोटापे से हर कोई परेशान हैं ऐसे में ज्यादातर लोग नए-नए घरेलू उपाय अपनाते हैं.ऐसे में आप हल्दी से अपना वजन घटा सकते हैं. हल्दी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है.हल्दी खाने का रंग और स्वाद दोनों बढ़ाने  का काम करती है. वहीं क्या आपको पता है कि खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी का सेवन वजन कम करने में भी किया जाता है. जी हां हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं. जो वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

वजन घटाने के लिए पिएं हल्दी का पानी-
वजन घटाने के लिए हल्दी के पानी को कारगर माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी के पानी में पॉलीफेनॉल, करक्यूमिन कम्पाउंड होते हैं जिससे मेटबॉलिक इंफ्लेमेशन को बूस्ट करने में मदद मिलती है.ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह हल्दी का पानी पीते हैं तो आप बॉडी का फैट तेजी से घटा सकते हैं. वहीं अगर आप रोजाना सुबह हल्दी हल्दी का पानी पीते हैं तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत(immunity strong) होती है. इसलिए अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो हल्दी का पानी आपके लिए किसी दवाई से कम नहीं है.
वजन घटाने के लिए इस तरह से बनाएं हल्दी पानी-
वजन घटाने के लिए हल्दी का पानी बनाने के लिए हल्दी की एक गाञ लें अब गांठ को 2 कप पानी में उबालें.वहीं हल्दी की गांठ को पानी में तबतक उबालना है जब तक पानी 1 कप न रह जाए. इसके बाद पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं.वहीं अगर आपको मीठा पसंद नहीं है तो आप इस पानी में नमक और काली मिर्च मिला सकते हैं. वहीं बता दें हल्दी का पानी बनाने के लिए हल्दी की गांठ का ही इस्तेमाल करना है न कि हल्दी पाउडर का. वहीं वजन घटाने के लिए हल्दी के पानी का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करना है . आप चाहे को लंच में भी हल्दी का सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

Trending news