Weight Loss: तमाम उपाय करने के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन, तो सावधान हो जाएं; हो सकती है ये वजह
Advertisement

Weight Loss: तमाम उपाय करने के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन, तो सावधान हो जाएं; हो सकती है ये वजह

वेट लॉस (Weight Loss) के लिए अगर आप सारे उपाय कर रहे हैं और फिर भी आपका वजन नहीं घट रहा तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. 

Weight Loss: तमाम उपाय करने के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन, तो सावधान हो जाएं; हो सकती है ये वजह

नई दिल्ली: कई बार आप वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश करते हैं, लेकिन लंबे समय तक सारे उपाय करने के बाद भी आपका वजन घटता नहीं है और वैसा ही बना रहता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आपकी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से ऐसा होता है. लोग तेजी से वजन घटाने के चक्कर में कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते. वो सिस्टेमैटिक डाइट और एक्सरसाइज के नियमों को फॉलो नहीं करते,  जिसका नतीजा होता है कि उनका वेट नहीं घटता.

  1. बहुत ज्यादा लो कैलोरी वाली डाइट बॉडी के मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचाती है. 
  2. इससे हाई कैलोरी फूड के लिए आपकी क्रेविंग बढ़ने लगती है.
  3. कई बार खाना छोड़ देने के बाद भी वजन पर कोई असर नहीं होता.

 

दरअसल, सबसे पहले तो आपको ये समझना चाहिए कि वेट लॉस (Weight Loss) का मतलब सिर्फ ये नहीं है कि आप हद से ज्यादा कम खाएं और खूब देर तक एक्सरसाइज करें. गलत क्रैश डाइट और वेट लॉस प्रोडक्ट्स की वजह से भी कई बार आप वजन नहीं घटा पाते. 

बहुत ज्यादा लो कैलोरी डाइट

बहुत कम न खाएं. अक्सर लोगों को लगता है कि कम खाने से उनका वजन तेजी से घटेगा, लेकिन ऐसा होता नहीं है. बहुत ज्यादा लो कैलोरी वाली डाइट बॉडी के मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचाती है. हो सकता है कि शुरुआत में ये डाइट आपके लिए थोड़ा बहुत काम करे, लेकिन एक समय पर आकर जब आप लंबे समय तक इसी डाइट को फॉलो करते हैं, तब इससे हाई कैलोरी फूड के लिए आपकी क्रेविंग बढ़ने लगती है.

एकदम से खाना छोड़ देना

कुछ लोग वजन को कम करने के​ लिए एकदम से खाना बंद कर देते हैं. वहीं कई बार खाना छोड़ देने के बाद भी वजन पर कोई असर नहीं होता. इससे आप डिमोटिवेट होने लगते हैं और इमोशनल होकर लगातार खाना शुरू कर देते हैं. ऐसे में होता ये है कि एकदम से कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है और वेट दोबारा बढ़ने लगता है. इससे न्यूट्रिशन की कमी भी हो जाती है और आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं.

ये भी पढ़ें: जूस पीने से दांतों पर पड़ता है ऐसा असर, जानें क्या है पीने का सही तरीका

खाने में पर्याप्त फाइबर और प्रोटीन न लेना

जब आप खुद से अपनी डाइट तय करते हैं, तब इसमें कई बार पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन नहीं होता, जबकि प्रोटीन और फाइबर आपके शरीर के लिए जरूरी हैं. इसे डाइट में शामिल करना फायदा पहुंचाता है. बॉडी इन न्यूट्रिएंट्स को मेटाबॉलाइज करने करने के लिए ज्यादा कैलोरी बर्न करती है जिससे ​फूड क्रेविंग्स कम होती है.

सिर्फ हेल्थ प्रोडक्ट्स पर निर्भर रहना

तेजी से वजन घटाने के चक्कर में आप कई तरह के वेट लॉस प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं. खाने की जगह पाउडर्स पर निर्भर हो जाते हैं और कई लोग तो 3 से 4 बार ग्रीन टी पीने लगते हैं. ये बातें आपके वजन को घटाने में मदद नहीं करतीं. 

Trending news