Weight Loss: दोपहर की थाली से इन 3 चीजों को करें बाहर, वरना वजन घटाने की ख्वाहिश रह जाएगी अधूरी
topStories1hindi1468202

Weight Loss: दोपहर की थाली से इन 3 चीजों को करें बाहर, वरना वजन घटाने की ख्वाहिश रह जाएगी अधूरी

Foods To Avoid In Lunch: हम में से ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन इस बात पर गौर नहीं कर पाते कि हम अपने खाने के दौरान क्या-क्या गलतियां कर रहे हैं, जिन्हें सुधारना बेहद जरूरी है. 

Weight Loss: दोपहर की थाली से इन 3 चीजों को करें बाहर, वरना वजन घटाने की ख्वाहिश रह जाएगी अधूरी

Weight Loss Mistake In Lunch: वजन कम करना आसान काम नहीं है, इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी वर्कआउट की जरूरत पड़ती है, कोरोना वायरस महामारी के बाद युवा तेजी से मोटापे के शिकार हुए हैं, क्योंकि लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम कल्चर की वजह से फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई है, और अब उनके लिए वापस शेप में आना मुश्किल हो चुका है. वैसे तो वेट लूज करने के लिए हर वक्त की डाइट की अलग अहमियत है, लेकिन अक्सर लोग लंच के दौरान कई ऐसी अनहेल्दी चीजें खाने लगते हैं, जिससे मोटापा बढ़ने लगता है. आइए जानते हैं कि दोपहर की थाली से किन-किन चीजों को बाहर कर देना चाहिए.

लंच में कभी न खाएं ये चीजें

1. कार्बोहाइड्रेट रिच फूड्स
जो लोग दोपहर में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले फूड खाते हैं उनका वजन तेजी से बढ़ता है, इसलिए अपने लंच से उन खाद्य पदार्थों को बाहर कर दें जिनमें कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है. इसकी जगह आप प्रोटीन रिच डाइट खा सकते हैं जैसे अंडे, दाल और मछलियां.

2. ब्रेड-सैंडविच
कई बार हम वक्त की कमी के कारण लंच में ब्रेड और सैंडविच खाने लगते हैं, भले ही ये कितनी भी टेस्टी क्यों न हों, लेकिन सेहत के लिए ये किसी खतरे से कम नहीं हैं. इससे शरीर में फैट बढ़ता है क्योंकि सैंडविच में अक्सर चीज और सैचुरेटेड फैट का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए अगर आप वजन कम करने के ख्वाहिशमंद हैं तो इससे डाइट से बाहर कर दें.

3. डिब्बा बंद फल-सब्जियां
बदलते जमाने में डिब्बा बंद फल-सब्जियों का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, क्योंकि बिजी लाइफस्टाइल के कारण इसे कैरी करना आसान होता है. इस बात में कोई शक नहीं कि फल और सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, इससे हमें फाइबर, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, लेकिन इसका भरपूर लाभ तभी मिल पाएगा जब ये ताजे हैं. अगर इसे डिब्बाबंद फूड के रूप में खाएंगे तो पोषक तत्व कम हो जाएंगे, और वजन कम करने की आपकी ख्वाहिशों को तगड़ा झटका लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news