Weight Loss: कम करनी है पेट की चर्बी तो जान लें खाने के ये 5 नियम, तुरंत मिलेगा फायदा
Advertisement

Weight Loss: कम करनी है पेट की चर्बी तो जान लें खाने के ये 5 नियम, तुरंत मिलेगा फायदा

वजन घटाने (Weight Loss) की प्रक्रिया में हैं तो खान-पान से जुड़े कुछ जरूरी नियम आपको जान लेने चाहिए.

Weight Loss: कम करनी है पेट की चर्बी तो जान लें खाने के ये 5 नियम, तुरंत मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: वजन घटाने (Weight Loss) की प्रक्रिया में हैं तो खान-पान से जुड़े कुछ जरूरी नियम आपको जान लेने चाहिए. अगर आप इन नियमों को फॉलो नहीं करते, तो कितनी भी ​मेहनत कर लें वजन कम नहीं कर पाएंगे.

  1. रात के समय हल्का भोजन करें. 
  2. तय मात्रा में ही कैलोरी लें.
  3. डिनर के बाद कुछ भी खाने से बचें.

कैलोरीज पर नजर

डिनर में आप कितनी कैलोरी ले रहे हैं, इसका वेट लॉस पर काफी असर पड़ता है. तय मात्रा में ही कैलोरी लें और डिनर के बाद कुछ भी खाने से बचें.

इस तरह न खाएं​

टीवी या मोबाइल पर कुछ देखते हुए खाना न खाएं, अगर आप ऐसे खाना खाते हैं तो इससे नुकसान होगा. इस तरह खाने से आप तय मात्रा से ज्यादा कैलोरी ले लेते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है. 

ज्यादा खाने से बचें

बड़े मील्स के बीच-बीच में कुछ न कुछ जरूर खाएं. हेल्दी स्नैक्स लें. इससे आप भोजन करते समय ज्यादा खाने से बचेंगे और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा.

​हल्का भोजन करें

रात के समय हल्का भोजन करें. जब आप भारी भोजन करते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है. हल्का भोजन करने से डाइजेशन सही रहेगा और ये मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करेगा. इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी.

​मील स्किप करना ठीक नहीं

वजन घटाने के लिए अगर आप मील स्किप कर देते हैं तो इससे नुकसान होगा. मील स्किप करने से आप तय मात्रा से ज्यादा भोजन करने लगते हैं, इसलिए दिन में लंच या रात में डिनर स्किप करने की गलती न करें.  

सैंडविच खाकर मरते-मरते बची महिला, कहीं आपको भी तो नहीं इन चीजों से एलर्जी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news