Lose Weight for Wedding: शादी में आपको भी सता रही है मोटापे की टेंशन? झट से वजन होगा कम; अपनाएं ये टिप्स
topStories1hindi1432359

Lose Weight for Wedding: शादी में आपको भी सता रही है मोटापे की टेंशन? झट से वजन होगा कम; अपनाएं ये टिप्स

Lose weight wedding Diet: शादियों के सीजन में कई महिलाओं को बढ़ते वजन की चिंता सताने लगती है, अगर आप इस बात की टेंशन ले रही हैं तो बढ़ते वजन पर कंट्रोल करने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स फॉलो करनी होंगी और आपका वजन कम हो जाएगा. 

Lose Weight for Wedding: शादी में आपको भी सता रही है मोटापे की टेंशन? झट से वजन होगा कम; अपनाएं ये टिप्स

Weight loss exercise: शादी का सीजन आने वाला है और इस मौसम में आप चा‍हकर भी बाहर का खाना खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे. शादी के सीजन में लोगों का कई जगह जाना होता है. इस दौरान लोग मिठाइयां और जंक फूड का ज्‍यादा खाते हैं. खासकर मिठाइयां और नूडल्स लोगों को काफी पसंद होता है, लेकिन स्वीट्स और जंक फूड ज्‍यादा खाने से वजन भी बढ़ने लगता है. अगर आप भी इस बात से परेशान हैं तो इस प्रॉब्‍लम को आप कुछ इस तरह से दूर कर सकती हैं. इसे अपनाने के बाद आप आराम से वेडिंग सीजन का मजा ले सकेंगी और वजन को भी कंट्रोल रखेंगी.   

चीनी से बना लें दूरी

आप जो रिफाइंड सफेद चीनी का यूज करते हैं, उसमें कैलोरी के अलावा कुछ नहीं होता है. इस वजह से मीठा ज्‍यादा खाने से वजन बढ़ सकता है. इसलिए वेडिंग सीजन में कोल्‍ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक और फलों के जूस से दूर रहें. आप कुकीज, कैंडी और पके हुए फूड्स से भी दूरी बना लें. इन सब चीजों में बहुत ज्‍यादा चीनी होती है. वहीं इनसे पोषण कम मिलता है और कैलोरी बहुत ज्‍यादा होती है. 

पानी है जरूरी 

पानी कई समस्‍या को खत्‍म करता है. इससे वजन कंट्रोल करने, त्वचा पर ग्‍लो लाने और सूजन को रोकने में मदद मिलती है. इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं. इसलिए ठंड में भी पानी पीना कम न करें. 

 क्रैश डाइट से बचें

जल्द वेट लॉस करने के चक्‍कर में क्रैश डाइट या लो-कार्ब डाइट को फॉलो न करें क्‍योंकि ये परमानेंट सोल्युशन नहीं है, क्‍योंकि आप जैसे ही नियमित खाना शुरू करेंगी फिर से आपका वजन बढ़ने लगेगा. इस डाइट से क्रेविंग, थकान और चिड़चिड़ापन की समस्‍या भी होती है. 

धैर्य जरूर रखें 

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हो रही हैं, तो आपकी टेंशन होना भी शुरू हो जाएगी. ऐसे में आप तरह-तरह के उपाय ढूंढने लगेंगी, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें ये कोई रातों-रात नहीं होगा, इसलिए आपको धैर्य रखना चाहिए.   

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news