घर में आने वाली छिपकली से हैं परेशान तो करें ये आसान उपाय, तुरंत खत्म होगी टेंशन
Advertisement

घर में आने वाली छिपकली से हैं परेशान तो करें ये आसान उपाय, तुरंत खत्म होगी टेंशन

Way to get rid of lizards from home: घरों में छिपकली की समस्या आम बात है, लोग इससे काफी परेशान रहते हैं. बार-बार उपाय करने के बाद भी ये घर में दिख ही जाती हैं. लेकिन कुछ आसान उपायों की मदद से आप अपने घरों की दीवारों से छिपकलियों को भगा सकते हैं.

घर में आने वाली छिपकली से हैं परेशान तो करें ये आसान उपाय, तुरंत खत्म होगी टेंशन

घर में बैठे हों और अचानक छिपकली गिर जाए तो चीख निकल जाती है. घरों में छिपकली की समस्या आम बात है, लोग इससे काफी परेशान रहते हैं. बार-बार उपाय करने के बाद भी ये घर में दिख ही जाती हैं. लेकिन कुछ आसान उपायों की मदद से आप अपने घरों की दीवारों से छिपकलियों को भगा सकते हैं.

घर में जिस कोने में छिपकली सबसे ज्यादा बार आती है वहां पर लहसून और प्याज को एक साथ लटका दें. इसकी महक कमरें जहां-जहां पहुंचेगी वहां छिपकली नहीं आएगी. पंखे के नीचे रखने से इसकी महक पूरे घर में फैल जाती है. इससे छिपकली भाग जाती है.

छिपकली के ठिकानों पर अंडे के छिलकों को रख देने से लाभ मिलता है. वहां पर छिपकली नहीं आती. दरअसल, अंडे के छिलकों की गंध से छिपकली दूर भागती है. कहा जाता है कि उसे ये बदबू अच्छी नहीं लगती.

काली मिर्च के स्प्रे से भी छिपकली को दीवारों और कमरों से दूर रख सकते हैं. आप इस स्प्रे को घर पर भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए काली मिर्च को कूटकर पानी में मिला लें. इसके बाद इसे बोतल में डालकर स्प्रे कर सकते हैं. इसके छिड़काव से छिपकली भाग जाती है.

सर्दियों के मौसम में अकसर ठंडे कमरों में छिपकली नजर नहीं आती. क्योंकि उसे गर्म जगह पसंद है. ऐसे में अगर आपको दीवार पर छिपकली दिखे तो वहां पानी का छिड़काव भी कर सकते हैं. छिपकली को खाने की तलाश रहती है ऐसे में आप घर के सिंक में जूठे खाने को न छोड़ें. एसी की मदद से तापमान कम करके भी छिपकली को कमरे से भगा सकते हैं.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news