Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए गेहूं की जगह खाएं इस फल का आटा, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी
topStories1hindi1418255

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए गेहूं की जगह खाएं इस फल का आटा, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

Best Flour To Burn Belly Fat: हम और आप में से ज्यादातर लोग रोजाना गेंहू के आटे से बनी रोटी और तमाम पकवान खाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने किसी फल के आटे से बनी चीजें खाई हैं? 

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए गेहूं की जगह खाएं इस फल का आटा, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

Water Chestnut Flour: वजन घटाने की चाहत तो काफी लोगों को होती है, लेकिन हर किसी के पास वर्कआउट करने का वक्त नहीं होता, ऐसे में अगर कोई बिना जिम जाए वजन घटाना चाहता है तो उसको अपनी डेली डाइट में बदलाव लाना होगा. आमतौर पर हम रोजाना गेंहू का आटा खाते हैं, लेकिन अगर आप वेट लूज करने का इरादा रखते हैं तो आपको सिंघाड़े का आटा खाना होगा. सिंघाड़ा एक बेहद स्वादिष्ट फल है जो पानी में उगाया जाता है. इसलिए कुछ लोग इसे 'पानी फल' भी कहते हैं. 

सिंघाड़े में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
सिंघाड़ा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता, इसमें वेट लॉस प्रॉपर्टीज पाई जाती है, इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट इसके सेवन की सलाह देते है. नवरात्रि के व्रत के दौरान भी ज्यादातर लोग सिंघाड़े का आटा खाते हैं. सिंघाड़े खाने भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है.

सिंघाड़े का आटा कैसे खाया जा सकता है?
अगर आप आसानी से वजन घटाना चाहते हैं तो सिंघाड़े के आटे को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं., इसमें रोटी, ढोकला, पकौड़ा, पूड़ी आदी शामिल है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इसे ब्रेकफास्ट में खाने की सलाह देते हैं इससे काफी देर तक भूख नहीं लगती और फिर आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं और फिर लंच तक भूख नहीं लगती.

सिंघाड़े के आटे के अन्य फायदे
-जिन लोगों को थायराइड से जुड़ी परेशानी है उन लोगों को अपनी डेली डाइट में सिंघाड़े का आटा शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन बी6, पोटेशियम और आयोडीन पाए जाते हैं.
-अगर नाश्ते में आप सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी खाएंगे तो शरीर में दिनभर एनर्जी बरकरार रहेगी और नॉर्मल एक्टिविटीज करने में भी दिक्कतें नहीं आएंगी. 
-सिंघाड़े के आटे में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें सोडियम काफी कम होता है, इसलिए ये बल्ड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news