Warm Water Benefits: गर्मियों में भी करें गुनगुने पानी का सेवन, Weight Loss और Periods Cramp में मिलेगी राहत
Advertisement

Warm Water Benefits: गर्मियों में भी करें गुनगुने पानी का सेवन, Weight Loss और Periods Cramp में मिलेगी राहत

गर्मी के मौसम में रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी (Warm Water Benefits) पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. इससे वजन कम (Warm Water For Weight Loss) होता है और पीरियड क्रैंप (Warm Water Benefits In Period Cramps) में भी काफी राहत मिलती है.

गर्मियों में करें गुनगुने पानी का सेवन

नई दिल्ली: Warm Water Benefits: सर्दियों में ज्यादातर लोग गुनगुने पानी (Warm Water) का सेवन करते हैं लेकिन गर्मियां आते ही वे फ्रिज का पानी पीने लग जाते हैं. बहुत कम लोग गर्मी के मौसम में भी गुनगुना पानी पीते हैं. हर सुबह गुनगुना पानी पीने से वजन कम (Warm Water For Weight Loss) होता है और सेहत (Health) दुरुस्त रहती है.

  1. गर्मियों में फायदा करता है गुनगुना पानी
  2. रोज सुबह खाली पेट जरूर करें एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन
  3. वजन होगा कम और इम्युनिटी होगी बेहतर

गर्मियों में गुनगुने पानी के फायदे

गर्मी के मौसम में हर बार गुनगुना पानी (Warm Water In Summers) पीने की जरूरत नहीं है लेकिन हर सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. यह आदत सर्दी और गर्मी, हर मौसम में फायदा पहुंचाती है. जानिए रोजाना गुनगुना पानी पीने के फायदे (Warm Water Benefits).

यह भी पढ़ें- पसीने की बदबू से परेशान हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, बेहद कारगर हैं खास उपाय

1. वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने की कोशिश में लगे लोगों को हर सुबह गुनगुना पानी (Warm Water For Weight Loss) जरूर पीना चाहिए. गर्म पानी बॉडी के तापमान को ठीक रखता है और मेटाबॉलिज्म रेट (Metabolism Rate) को बढ़ाता है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ नींबू का सेवन करने से खाने की क्रेविंग कम होती है.

2. पीरियड क्रैंप में मिलेगी राहत

जिन महिलाओं को पीरियड क्रैंप (Period Cramp) की शिकायत रहती है, उन्हें गुनगुने पानी का सेवन जरूर करना चाहिए (Warm Water Benefits In Period Cramps). यह ब्लड फ्लो को बढ़ाकर मांसपेशियों को रिलैक्स करता है.

3. दूर होगी कब्ज की शिकायत

जो लोग रोजाना सुबह गुनगुना पानी पीते हैं, उन्हें कभी भी कब्ज (Warm Water Benefits In Constipation) की शिकायत नहीं रहती है. गुनगुना पानी आंतों में मौजूद भोजन को ब्रेकडाउन (Food Breakdown) कर आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है. इससे पेट साफ रहता है.

यह भी पढ़ें- इस काढ़े से ठीक हुए मिलिंद सोमन, खत्म हुई कोरोना से उनकी जंग

4. सीजनल बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

गर्मी के मौसम में भी ठंडे पानी के बजाय गुनगुने पानी का सेवन करने से साल भर सीजनल फ्लू और सर्दी-खांसी से राहत मिलती है (Warm Water For Better Immunity). इससे इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत होता है.

5. बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने का बेस्ट तरीका

मेडिकल डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, रोज सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन (Toxin) को बाहर किया जा सकता है. यह डाइजेशन सिस्टम (Digestion System) को दुरुस्त करता है. खाना खाने के तुरंत पहले या बाद में कभी भी ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए (Warm Water For Better Digestion).

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO-

Trending news