Vitamin Deficiency: मॉडर्न लाइफस्‍टाइल में ये विटामिन है सबसे जरूरी, इग्‍नोर करना पड़ सकता है भारी
topStories1hindi1178192

Vitamin Deficiency: मॉडर्न लाइफस्‍टाइल में ये विटामिन है सबसे जरूरी, इग्‍नोर करना पड़ सकता है भारी

Vitamin D Deficiency Prevention: दूसरे न्यूट्रिएंट्स की तरह विटामिन डी भी हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी वरना बाल झड़ना, थकान और कमर दर्द जैसे परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

Vitamin Deficiency: मॉडर्न लाइफस्‍टाइल में ये विटामिन है सबसे जरूरी, इग्‍नोर करना पड़ सकता है भारी

Vitamin D Deficiency Symptoms: शरीर के लिए सभी तरह विटामिन्स कितने अहम होते हैं इससे हम सभी वाकिफ है. इस जरूरत को पूरा करने के लिए हेल्दी फूड्स खाने की जरूरत पड़ती है. इसमें से एक विटामिन ऐसा है जो खास तौर से डायरेक्ट सनलाइट (Direct Sunlight) के जरिए हासिल होता है, हालांकि कुछ खास चीजें खाकर भी इसे पाया जा सकता है. हम बात कर रहे हैं विटामिन डी की जो आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और मॉडर्न लाइफस्‍टाइल में बेहद जरूरी है. इस न्यूट्रिएंट्स की कमी हमारा शरीर झेल नहीं पाएगा और कई गंभीर समस्याएं पैदा होने लगेंगी.

ऐसे लगाएं विटामिन डी की कमी का पता (Symptoms of Vitamin D Deficiency)

-हमेशा थका हुआ महसूस करना
- हड्डियों और जोड़ों में दर्द रहना
-कमर में तेज दर्द होना
-जख्म का जल्दी न भरना
-सिर के बाल तेजी से झड़ना
-टेंशन में रहना

क्यों होती है विटामिन डी की कमी? (Causes of Vitamin D Deficiency)

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप हेल्दी फूड्स की जगह कुछ भी उल्टा सीधा खाना खाने लगेंगे तो विटामिन डी की कमी होना लाजमी है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप दिन में कुछ वक्त धूप में बिताएं, लेकिन इस बात को भी याद रखें कि डायरेक्ट सनलाइट (Direct Sunlight) इस विटामिन का इकलौता सोर्स नहीं है. अपने खानपान में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करते हुए आप इस विटामिन की कमी को दूर कर पाएंगे.

विटामिन डी पाने के लिए खाएं ये फूडस (Vitamin D Rich Foods)

1. सोयाबीन (Soybean)

सोयाबीन में विटामिन डी के अलावा प्रोटीन, विटामिन बी, फोलेट, जिंक, सेलेनियम, कैल्शियम और ओमेगा- 3 फैटी एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं इसे खाने से ऑस्टियोपोरोसिस का डर कम हो जाता है.

2. दूध (Milk)

दूध को एक कंप्लीट फूड माना जाता है क्योंकि इससे सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. दूध पीने से विटामिन डी और कैल्शियम की कमी पूरी होती है और ये हड्डियों की मजबूती की वजह बन जाती है.

3. अंडा (Egg)

विटामिन डी कमी को दूर करने के लिए सुबह नाश्ते में अंडे जरूर खाएं, इससे प्रोटीन और कैल्शियम और नेचुरल फैट की भी अच्छी मात्रा होती है जो शरीर के विकास के लिए जरूरी है
दूध को कंप्लीट फूड माना जाता है इसमें विटामिन डी के अलावा कैल्शियम की मात्रा होती है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं

4. पालक (Spinach)

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को एक बेहतरीन फूड माना जाता है जो विटामिन डी की कमी को पूरा करता है. इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

5. पनीर (Cheese)

मिल्क प्रोडक्ट्स में पनीर (Paneer) विटामिन डी और कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है. इससे न सिर्फ हड्डियां, बल्कि मसल्स भी मजबूत होते हैं. इस रेगुलर खाएं बशर्ते पकाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news