Vitamin Deficiency: हड्डियों में दर्द और थकान से हैं परेशान? शरीर में हो चुकी है इस विटामिन की कमी
topStories1hindi1309552

Vitamin Deficiency: हड्डियों में दर्द और थकान से हैं परेशान? शरीर में हो चुकी है इस विटामिन की कमी

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी का असर हमारे शरीर में साफ दिखने लगता है, लेकिन कई लोगो इसे वक्त रहते पहचान नहीं पाते और परेशानी बढ़ जाती है.

Vitamin Deficiency: हड्डियों में दर्द और थकान से हैं परेशान? शरीर में हो चुकी है इस विटामिन की कमी

Symptoms Of Vitamin D Deficiency: शरीर में वैसे तो सभी न्यूट्रिएंट्स की अपनी अहमियत है, और किसी एक पोषक तत्वों कमी हो जाए तो शरीर में परेशानियां पैदा होने लगती हैं. आज हम बात कर रहे हैं विटामिन डी की, जो एक जरूरी पोषक तत्व है जो आमतौर पर धूप के जरिए मिलता है और कुछ खाने-पीने की चीजों में भी इसकी मौजूदगी रहती है.  इसे सनशाइन विटमिन भी कहा जाता है. कई लोग धूप से बचना चाहते हैं क्योंकि इससे उनकी स्किन खराब हो जाएगी, लेकिन यही सनलाइट उनके लिए विटामिन डी की कमी को पूरा करता है.

शरीर में न होने दें विटामिन की कमी
विटामिन डी की कमी से हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसकी कमी के कारण हमारे शरीर की हड्डियां और दांत कमजोर होने लगते हैं. आइए जानते हैं कि  इस न्यूट्रिएंट्स की कमी होने पर हमारी बॉडी किस तरह की वॉर्निंग साइन देती है. 

विटामिन डी की कमी के नुकसान

1. हड्डियों में दर्द
हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए हमें कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी की भी जरूरत पड़ती है. अगर इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो कैल्शियम सही तरीके से एब्जॉर्ब नहीं हो पाएगा. इसकी वजह से हड्डियों, दांत और बदन में तेज दर्द होने लगेगा और फिर आप ज्यादा थकान महसूस करने लगेंगे

2. चोट ठीक होने में लगेगा वक्त

आमतौर पर अगर चोट लग जाए तो कुछ ही दिनों में ये ठीक भी हो जाता है, लेकिन अगर दर्द दूर होने में आपको नॉर्मल से ज्यादा वक्त लग रहा है तो समझ जाएं कि आपके शरीर में विटामिन की कमी हो चुकी है. ये एक ऐसा पोषक तत्व है जो सूजन और जलन को रोकने में सहायता करता है.

3. मेंटल हेल्थ पर असर
हमारा शरीर तभी पूरी तरह फिट माना जाएगा जब हमरा दिमाग पूरी तरह से तंदरुस्त रहेगा. अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो आप जल्दी डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं. कई ध्रुवीय देशों में 6 महीने तक सूरज की रोशनी नहीं पहुंच पाती वहां के लोग अक्सर तनाव महसूस करते हैं. दरअसल सूरज की रोशनी हमारे मूड को बेहतर करने का काम करती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news