Vitamin C Rich Foods: विटामिन C का पावरबैंक हैं ये फल-सब्जियां, बीमारियां रहेंगी दूर, मजबूत होगी इम्युनिटी
Advertisement

Vitamin C Rich Foods: विटामिन C का पावरबैंक हैं ये फल-सब्जियां, बीमारियां रहेंगी दूर, मजबूत होगी इम्युनिटी

Immunity Booster Foods: सर्दियों में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है और उसके लिए इम्युनिटी को मजबूत करना होगा. खाने-पीने में बदलाव और हेल्दी डाइट से इम्युनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

Vitamin C Rich Foods: विटामिन C का पावरबैंक हैं ये फल-सब्जियां, बीमारियां रहेंगी दूर, मजबूत होगी इम्युनिटी

Food List For Vitamin C: सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं. इसी के साथ कई बीमारियां भी घर में दबे पांव आने लगेंगी. ऐसे में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने का खतरा भी बना रहता है. सर्दियां शुरू होते ही कई लोग जुकाम, बुखार, गले की खराश, सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों से जूझते रहते हैं. कोरोना के मामलों में भी इजाफा हुआ है, जिसे देखते हुए और भी सतर्क रहने की जरूरत है.

कैसे बनाएं इम्युनिटी को पावरफुल

सर्दियों में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है और उसके लिए इम्युनिटी को मजबूत करना होगा. खाने-पीने में बदलाव और हेल्दी डाइट से इम्युनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इस काम के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है. आप घर में रखे फल और सब्जियों के सेवन से भी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं. कहा जाता है कि विटामिन सी से भरपूर खाने की चीजों को डाइट में शामिल करने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है. आइए आपको बताते हैं उन फल और सब्जियों के बारे में जो विटामिन सी का पावरबैंक हैं.

संतरा: यह फल विटामिन सी के सबसे बढ़िया स्रोतों में से एक है. माना जाता है कि 100 ग्राम संतरे में करीब 53।2 विटामिन सी होता है. ये सेल्स को नुकसान पहुंचने से बचाता है, स्किन में सुधार लाता है और कोलेजन को बढ़ाता है. सबसे अहम है कि ये इम्युनिटी को बढ़ावा देता है.

ब्रोकोली: यह फाइबर, पोटेशियम और प्रोटीन से भरी होती है. 100 ग्राम  ब्रोकोली में 89.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. आधा कप उबली ब्रोकोली से 57 प्रतिशत विटामिन सी शरीर को मिलता है.

शिमला मिर्च: शिमला मिर्च गुणों का खजाना है. इसमें सबसे ज्यादा विटामिन सी की मात्रा होती है. इसमें रोजाना की जरूरत का 169 प्रतिशत पूरा हो जाता है.

स्ट्रॉबेरी: यह मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का बड़ा स्रोत होने के साथ विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. यह डायबिटीज, स्ट्रोक और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है. एक कप स्ट्रॉबेरी में 90 मिलीग्राम विटामिन सी होता है.

टमाटर: टमाटर गुणों का खजाना है. इसमें बहुत विटामिन सी होता है. इसमें विटामिन बी, ई, पोटेशियम और कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. इसको सब्जी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इसको आप कच्चा भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news