Sleep Problems: शरीर में इस विटामिन की कमी से भी नहीं आती नींद, ऐसे कर सकते हैं पहचान
Advertisement

Sleep Problems: शरीर में इस विटामिन की कमी से भी नहीं आती नींद, ऐसे कर सकते हैं पहचान

Sleep Problems: नींद (Sleep) न आने की समस्या का सामना ज्यादातर लोग करते हैं. कई बार आपको लगता है कि तनाव की वजह से आपको नींद नहीं आ रही, लेकिन इसकी वजह विटामिन (Vitamin) की कमी भी हो सकती है. 

Sleep Problems: शरीर में इस विटामिन की कमी से भी नहीं आती नींद, ऐसे कर सकते हैं पहचान

नई दिल्ली: नींद (Sleep) न आने की समस्या का सामना ज्यादातर लोग करते हैं. कई बार आपको लगता है कि तनाव की वजह से आपको नींद नहीं आ रही, लेकिन इसकी वजह विटामिन (Vitamin) की कमी भी हो सकती है. 

  1. विटामिन B12 की कमी का असर आपकी स्लीप साइकिल पर पड़ता है.
  2. इससे आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है. 
  3. आपको थकान और कमजोरी महसूस होगी.

स्लीप साइकिल पर पड़ता है असर

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विटामिन B12 की कमी का असर आपकी स्लीप साइकिल पर पड़ता है और इससे आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है. 

क्यों जरूरी है विटामिन B12?

विटामिन B12 को कोबालमीन (Cobalamin) के नाम से भी जाना जाता है. ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने का काम करता है. इसकी कमी से कई लोगों को नींद न आने, पैरों में दर्द और भूलने की आदत जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से क्या होता है? जानें इससे जुड़ी सबसे जरूरी बात

इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें

विटामिन B12 की कमी की वजह से आपको थकान और कमजोरी महसूस होगी. इसके अलावा खून की कमी, नींद न आना, स्किन के पीला पड़ जाने की समस्या भी हो सकती है. इसकी कमी से डाइजेशन कमजोर हो जाता है और हाथ-पैरों में झनझनाहट महसूस होगी. याददाश्त कमजोर होने और दिल की धड़कन बढ़ जाने की समस्या भी आपको हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news