Vitamin B12 Deficiency Symptoms: शरीर को खोखला कर देती है Vitamin B12 की कमी, ये लक्षण दिखते ही तुरंत संभल जाएं
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: शरीर को खोखला कर देती है Vitamin B12 की कमी, ये लक्षण दिखते ही तुरंत संभल जाएं

Health Care Tips: आज हम आपको विटामिन बी12 की कमी के लक्षण बताने जा रहे हैं जिनको आप समय रहते पहचानकर इस बीमारी को दूर कर सकते हैं. 

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: शरीर को खोखला कर देती है Vitamin B12 की कमी, ये लक्षण दिखते ही तुरंत संभल जाएं

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: विटामिन बी12 शरीर के लिए एक जरूरी विटामिन में से एक है. लेकिन इसको शरीर खुद बनाने में असमर्थ होता है. विटामिन बी12 से शरीर को रेड ब्लड सेल्स और डीएनए (DNA) बनाने में सहायता मिलती है. इसके अलावा विटामिन बी12 नर्वस सिस्टम को भी बेहतर तरीके से काम कराने के लिए जरूरी होता है. इसलिए शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने से आप कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको विटामिन बी12 की कमी के लक्षण बताने जा रहे हैं जिनको आप समय रहते पहचानकर इस बीमारी को दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Vitamin B12 Deficiency Symptoms) विटामिन बी12 की कमी के लक्षण क्या हैं......

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण (Vitamin B12 Deficiency Symptoms) 

वीकनेस और सुस्ती 

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है तो इससे आपको कमजोरी और आलस महसूस होने लगता है. कुछ देर काम करने से ही आप थकने लगते हैं. ऐसा आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स कम बनने के कारण होता है जिसकी वजह से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है. इससे वो अनीमिया के शिकार हो जाते हैं.   

सांस फूलने की समस्या

जब आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने लगती है तो इससे आपकी सांस फूलने लगती है. ऐसा अक्सर कम काम करने या बिना मेहनत का काम करने के बावजूद महसूस होता है. ये विटामिन बी12 की कमी का एक मुख्य लक्षण होता है. 

धुंधला दिखाई देना 

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है तो इससे आपके आंखों की रोशनी (Eyesight) काफी प्रभावित होती है. इससे आपको देखने में काफी दिक्कत महसूस होती है. जिससे आपको हर चीज धुंधली नजर आती है. ऐसे में जरूरी है कि आप डॉक्टर से परामर्श करें. 

मेंटल हेल्थ पर बुरा असर

जो इंसान विटामिन बी12 की कमी का शिकार होता है उसको कई तरह की मानसिक दिक्कतें (Mental Problems) शुरू हो जाती हैं. ऐसे में आपकी याद्दाश्त का कम होना और तनाव की समस्या होना आम लक्षण होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news