Type 2 Diabetes: टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये आदतें, तेजी से बढ़ती है बीमारी
Advertisement

Type 2 Diabetes: टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये आदतें, तेजी से बढ़ती है बीमारी

Type 2 Diabetes: अगर आपको टाइप टू डायबिटीज (Type 2 Diabetes) की समस्या है तो रोजमर्रा की कुछ आदतें आपको तुरंत बदल देनी चाहिए. जब आपको तुरंत इस बीमारी का पता चलता है तो आप ये नहीं समझ पाते कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे मैनेज करना है.

Type 2 Diabetes: टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये आदतें, तेजी से बढ़ती है बीमारी

नई दिल्ली: अगर आपको टाइप टू डायबिटीज (Type 2 Diabetes) की समस्या है तो रोजमर्रा की कुछ आदतें आपको तुरंत बदल देनी चाहिए और डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. जब आपको तुरंत इस बीमारी का पता चलता है तो आप ये नहीं समझ पाते कि ब्लड शुगर लेवल को कैसे मैनेज करना है और इसके लिए क्या जरूरी एहतियात बरतने चाहिए.

  1. अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में जरूरी बदलाव करें.
  2. बेहतर डायबिटीज मैनेजमेंट आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है.
  3. कुछ बातों का ख्याल रखकर आप इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं.

जानलेवा हो सकती है डायबिटीज की बीमारी 

टाइप टू डायबिटीज (Type 2 Diabetes) की समस्या तब होती है, जब शरीर में इंसुलिन हार्मोन शरीर में सही तरीके से ग्लूकोज को रेगुलेट नहीं कर पाता. डायबिटीज की बीमारी जानलेवा हो सकती है. इससे बचाव के लिए जरूरी है ​कि आप अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में जरूरी बदलाव करें. बेहतर डायबिटीज मैनेजमेंट आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ होता है, तो इसका असर आपके मूड और एनर्जी लेवल पर भी पड़ता है. टाइप टू डायबिटीज में कुछ बातों का ख्याल रख कर आप इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं.

बढ़ा ब्लड शुगर लेवल आपके नर्वस सिस्टम, ब्लड वेसल्स, आंखों, हार्ट और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. जानिए डायबिटीज के मरीजों को किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

हेल्दी ईटिंग प्लान

-डाइट में साबुत खाने की चीजों को शामिल करें जो प्रोसेस्ड न हों. स्पेशल डाइट से परहेज करें और घर में बनी हुई चीजें ही खाएं.  

-एडेड शुगर और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें न लें. लो ब्लड शुगर की स्थिति में इन्हें ले सकते हैं. रेगुलर सोडा और बहुत ज्यादा अमाउंट में फ्रूट जूस भी न लें.

-कम glycemic index वाली खाने की चीजों को डाइट में शामिल करें. 

-पैकेज्ड और किसी भी तरह के रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड न खाएं. 

-खाने में आधा हिस्सा सलाद और सब्जियों को दें और एक तिहाई हिस्सा कार्बोहाइड्रेट को. एक तिहाई हिस्से में प्रोटीन से भरपूर चीजें रखें. 

-खाने में हेल्दी फैट और प्रोटीन वाली चीजों को शामिल करें. इससे शुगर लेवल को बैलेंस करने में मदद मिलेगी.

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी जरूरी

हेल्दी ईटिंग प्लान के साथ रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी है. खाना आपको एनर्जी देता है और डेली एक्टिविटी से फैट को बर्न करने में मदद मिलती है. अमेरिकन डायबिटीक एसोसिएशन के मुताबिक, 30 मिनट की एरोबिक एक्टिविटी आपके लिए जरूरी है. इसमें वॉकिंग, रेसिस्टेंस ट्रेनिंग जैसे पुशिंग, पुलिंग और लिफ्टिंग आपके लिए जरूरी है. इसमें वॉकिंग आपको रोज करनी चाहिए. वहीं बाकी एक्टिविटीज पर हफ्ते में दो या तीन दिन कर सकते हैं. अपने फिजिकल एक्टिविटी प्लान में एरोबिक या कार्डियोवास्कुलर एक्टिविटी को शामिल करें. इससे हार्ट एंड लंग्स को स्वस्थ रख सकते हैं. इसके लिए वॉकिंग, बाइकिंग, स्विमिंग, डांसिंग और स्टेयर क्लाइमबिंग करें. 

रेसिस्टेंस और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी आपको फायदा पहुंचाएगी. इसके लिए लिफ्टिंग, पुलिंग और पुशिंग कर सकते हैं. स्ट्रेचिंग और फ्लेक्सिबिलिटी एक्टीविटीज से भी फायदा मिलेगा. 

जानलेवा स्थिति से बचाएगा इस चीज का सेवन, तुरंत कम होगा बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल

नियमित रूप से चेक करें ब्लड ग्लूकोज लेवल 

नियमित रूप से ब्लड ग्लूकोज लेवल चेक करें और इसके बढ़ने घटने के पैटर्न पर नजर रखें.   रेगुलर फॉलो अप के लिए जाएं. चेक अप डायबिटीक केयर का महत्वपूर्ण हिस्सा है. नियमित रूप से ब्लड ग्लूकोज की जांच करने से आप ब्लड ग्लूकोज के हाई या लो होने पर किसी गंभीर स्थिति में जाने से बचेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news