नहाने के बाद 'सांवरिया' बनने का शौक है खतरनाक, तौलिया लपेटने से पहले जान लें इसके नुकसान
Advertisement

नहाने के बाद 'सांवरिया' बनने का शौक है खतरनाक, तौलिया लपेटने से पहले जान लें इसके नुकसान

भले ही आपको रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की तरह तौलिए को लपेटकर 'सांवरिया' (Saawariya) बनने का शौक है, लेकिन बेहतर होगा कि ऐसी आदत से तौबा कर लें.

नहाने के बाद 'सांवरिया' बनने का शौक है खतरनाक, तौलिया लपेटने से पहले जान लें इसके नुकसान

नई दिल्ली: नहाने के बाद शरीर की चोरों तरफ तौलिया (Towel) लपेटने का चलन बरसों से चला आर हा है, लेकिन साल 2007 में आई मूवी 'सांवरिया' (Saawariya) में सुपरस्टार रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) ने इस ट्रेंड को और भी ज्यादा फेमस बना दिया था. इस मूवी का सॉन्ग 'जब से तेरे नैना' (Jab Se Tere Naina) में रणबीर ने सफेद तौलिया लपेटकर एक्ट किया था. उनकी ये अदा इतनी फेमस हो गई कि उनके फैंस इसे घर में दोहराने लगे.

  1. शरीर में तौलिया लपेटने का रिस्क
  2. तौलिए में टॉयलेट वाले कीटाणु
  3. दूसरे का तौलिया यूज न करें

शरीर में तौलिया लपेटने का रिस्क

शरीर में तौलिया लपेटना (Towel Wrapping) आपकी जरूरत हो या शौक, लेकिन हर कोई बात को जानकर हैरान रह जाएगा कि ऐसा करना मुसीबत को दावत देने के बराबर है. तौलिए (Towel) में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया (Harmful Bacteria) आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए वक्त रहते सतर्क होने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- नाखून रगड़ने के हैरान करने वाले फायदे, रोजाना 10 मिनट प्रैक्टिस से दिखने लगेगा चेंज

तौलिए में टॉयलेट वाले कीटाणु

अमेरिका (USA) की यूनिवर्सिटी ऑफ अरिजोना (University of Arizona) की एक रिसर्च में कई साल पहले ये खुलासा हो चुका है कि तौलिए में ऐसे जर्म्स मौजूद होते हैं जैसे कि आपके टॉयलेट (Toilet) में पाए जाते हैं.

संभलकर यूज करें तौलिया

इस रिसर्च के मुताबिक तौलिए में पाए जाने वाले जर्म्स और बैक्टीरियाज कई बीमारियों को जन्म देते हैं. ऐसे में हमें तौलिया के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की जरूरत है. स्टडी में ये भी बताया गया है कि गंदे तौलियों की वजह से फूड प्वाइजनिंग (Food Poisoning) और डायरिया (Diarrhoea) होने का खतरा बढ़ जाता है.
 

fallback

तौलिए में न रहने दें नमी

दरअसल तौलिए (Towel) में नमी सबसे ज्यादा देर तक बनी रहती है जिससे हानिकारक बैक्टीरिया (Harmful Bacteria) पैदा हो जाते हैं, अगर आप नमी वाले तौलिए का इस्तेमाल दोबारा करतें हैं तो ये बैक्टीरिया आपके शरीर में दाखिल हो जाते हैं जो बीमारी फैलाने के लिए काफी है

बैक्टीरिया से बचने के लिए क्या करें?

एक्सपर्ट्स इस बात की सलाह देते हैं कि नहाने के बाद अगर तौलिए को इस्तेमाल करते हैं तो फिर इसे धूप में जरूर सुखाएं. इससे खतरनाक बैक्टीरिया (Harmful Bacteria) मर जाते हैं, तौलिए को एक हफ्ते में कम से कम 3 बार धोना चाहिए. 

दूसरे का तौलिया यूज करना खतरनाक

बीमारी से बचने का सबसे अच्छा उपाय ये है कि आप परिवार के किसी सदस्य, रूम पार्टनर या दोस्त का तौलिया (Towel) कभी यूज न करें, इससे दूसरे शख्स के शरीर में मौजूद बीमारी आपको भी फैल सकती है.

Trending news