गुस्‍सैल बॉस से पड़ गया है 'पाला', ये टिप्‍स अपनाएं; माहौल रहेगा 'कूल'
Advertisement

गुस्‍सैल बॉस से पड़ गया है 'पाला', ये टिप्‍स अपनाएं; माहौल रहेगा 'कूल'

क्या आप हमेशा अपने बॉस (Boss) को खुश करने के तरीके ढूंढते रहते हैं?

बॉस के बारे में बात करते हुए अपने शब्दों के चयन पर ध्यान रखें. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : हर कोई अपनी नौकरी से प्यार करता है लेकिन यदि बॉस सख्त या गुस्सैल है तो आपका ऑफिस जाने का मन नहीं करता. सख्त बॉस को न संभालने के कारण आप अपने काम करने में भी रुचि खो सकते हैं. लाइफ में हर किसी को एक न एक बार ऐसे बॉस के साथ काम करना पड़ता है जो आपसे नाखुश हो सकते हैं. ऐसा बॉस जो आपको, आपके काम को पसंद नहीं करता उनके साथ लंबे समय तक बने रहना मुश्किल हो सकता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं और आप उनसे अपने बॉस को खुश कर सकते हैं.

  1. बॉस को नाराज करने से बचें
  2. वाद-विवाद करने से बचें
  3. जब आवश्यक हो जिम्मेदारी लें

शांत रहें

यदि आपका बॉस कभी आप पर गुस्सा कर रहा है तो आप उनसे वाद-विवाद करने से बचें. बल्कि आप शांत रहकर या माफी मांगकर बॉस को शांत कर सकते हैं. यदि आप भी बॉस के गुस्से के दौरान उनकी कहीं बातों पर प्रतिक्रिया देंगे तो आपका बॉस आपके लिए चीजों को और अधिक कठिन बना सकता है.

काम को प्रभावित न होने दें

बेशक, बॉस के साथ एक खराब बातचीत आपको बहुत बुरा महसूस करवा सकती है और इसके चलते आपका काम प्रभावित हो सकता है. लेकिन आप काम को एकदम अलग रखने की कोशिश करें ताकि यह आपके काम की गुणवत्ता को प्रभावित न करे. अगर आपका काम सही नहीं होगा तो बॉस से बात अधिक बिगड़ सकती है.

बॉस को नाराज करने से बचें

ऑफिस में समय सीमा बहुत महत्वपूर्ण होती है. यदि आपको कोई काम दिया गया है तो उसे समय से पूरा करने की कोशिश करें. आप अपने काम में कोई भी गलती करने से बचें, इससे चाहकर भी आपके बॉस को नाराज़ होने का मौका नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें :- इस एक गलत आदत के कारण होता है यूरिन इंफेक्शन, बचाव का तरीका है आसान!

सबूत के बिना कोई बहस ना करें

यदि आपके बॉस ने कुछ कहा है तो बिना सबूत के उस बात पर बहस करने से बचें. बिना किसी सबूत के टकराव का मतलब है कि आप अपनी स्थिति को और भी बदतर बना रहे हैं. आप अपने बॉस के साथ अपनी बातचीत को सावधानी से संभालें. आप सही हो सकते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि यह आपका पक्ष बॉस के नजरिए से भी सही हो.

साथियों से भूलकर भी चर्चा न करें

अपने सहकर्मियों के साथ बॉस के संबंध में आप क्या सोचते हैं या फिर बॉस से आपकी क्या बात हुई है, इस बारे में किसी से भी चर्चा या बहस न करें. ये समझदारी होगी कि आप बॉस की बुराई बाकियों से ना करें, इससे आपकी स्थिति और भी खराब हो सकती है.

जब आवश्यक हो जिम्मेदारी लें

कभी-कभी आपका सकारात्मक व्यवहार बॉस को आपके प्रति नकारात्मक व्यवहार करने से रोक सकता है. ऐसे में जब भी जिम्मेदारी लेने का मौका मिले हमेशा आगे रहें. जिम्मेदारी न लेने से स्थिति केवल खराब हो सकती है और आप अपने बॉस के साथ अपने संबंधों को सुधारने के सभी दरवाजे बंद कर सकते हैं.

बॉस से बात करते समय अपने शब्दों को ध्यान से चुनें

बॉस से बात करते हुए या बॉस के बारे में बात करते हुए अपने शब्दों के चयन पर ध्यान रखें. बातचीत करते समय चतुराई और सावधानी बरतें. असम्मानजनक होना या अनादर करना या अपशब्दों का इस्तेमाल आपके आगे के रास्तों में रोड़े अटका सकता है और आपके और बॉस के बीच तनाव को बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें :- काली मिर्च का इस तरह करें सेवन, बढ़ती है मर्दाना ताकत!

Trending news