Thyroid से अब नहीं होंगे परेशान, तुलसी और एलोवेरा का ऐसे करना होगा इस्तेमाल
Advertisement

Thyroid से अब नहीं होंगे परेशान, तुलसी और एलोवेरा का ऐसे करना होगा इस्तेमाल

थायराइड एक ऐसी परेशानी बन चुकी है, जिससे हर तीसरा इंसान जूझ रहा है. तमाम तरह के उपाय अपनाकर भी इससे छुटकारा नहीं मिल पाता है. आपके लिए तुलसी और एलोवेरा मददगार साबित हो सकता है. जानें कैसे. 

Thyroid से अब नहीं होंगे परेशान

नई दिल्ली: थायराइड (Thyroid) एक ऐसी समस्या है, जिसमें इंसान मोटापे से परेशान हो जाता है. बता दें कि थायराइड की समस्या आजकल आम हो गई है. यह दिक्कत शरीर में आयोडीन की कमी से होती है. अमूमन यह परेशानी महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसी परिस्थिति में महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है, साथ ही शरीर कमजोर हो जाता है. इस दौरान  शरीर के अंदर मोटापा घर कर जाता है,  जिससे कई बीमारियों का रास्ता खुल जाता है. तो ऐसे दिक्कत को कंट्रोल रखने के लिए तुलसी का पत्ता काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा तुलसी और एलोवेरा का इस्तेमाल करने से भी ये बीमारी कम हो सकती है. तो चलिए जानते हैं इन दोनों का इस्तेमाल थायराइड की समस्या को कैसे कम कर सकता है.

  1. Thyroid से अब नहीं होंगे परेशान
  2. तुलसी और एलोवेरा से मिलेगी मदद 
  3. ऐसे करें इस्तेमाल, परेशानी होगी छूमंतर

तुलसी के पत्तों से ऐसे मिल सकता है फायदा 

माना जाता है कि यदि तुलसी के पत्ते का सेवन किया जाए तो कई परेशानियों के साथ-साथ थायराइड के कई लक्षणों से आराम मिल सकता है. बता दें कि तुलसी के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो थायराइड की समस्या को दूर करने में काफी कारगर साबित होते हैं. 

तुलसी और एलोवेरा का जूस थायराइड करेगा कम 

थायराइड से निजात पाने के लिए तुलसी पत्ते से उसका रस निकाल लें और उसे एक चम्मच एलोवेरा जूस के साथ मिला लें, उसके बाद इसका सेवन करें. ऐसा करने से थायराइड कंट्रोल हो सकता है. इसके अलावा आप तुलसी के चाय का सेवन कर सकते हैं. बिना दूध वाली चाय में तुलसी के पत्ते को डाल लें और पिएं. इससे भी थायराइड कंट्रोल हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news