High Blood Pressure: सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीका
Advertisement

High Blood Pressure: सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीका

High Blood Pressure: सर्दियों के मौसम में कई बार ऐसा होता है कि आपका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. जानें ऐसे में बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप क्या उपाय कर सकते हैं.

High Blood Pressure: सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली: हाइपरटेंशन (Hypertension) या हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या आज ज्यादातर लोगों को है. वहीं सर्दियों के मौसम में कई बार ऐसा होता है कि आपका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसे में आप एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. 

  1. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में कई बार इसके ​लक्षण नजर नहीं आते. 
  2. ये हार्ट अटैक और हृदय रोगों की वजह बन सकता है. 
  3. एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक खास तरह की एक्सरसाइज को रोज करना आपको फायदा पहुंचाएगा. ये है- Isometric Handgrip Strengtheners का इस्तेमाल जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

हार्ट अटैक की वजह

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में कई बार इसके ​लक्षण नजर नहीं आते. अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो ये हार्ट अटैक और हृदय रोगों की वजह बन सकता है. मोटापा, अल्कोहल का सेवन, खराब लाइफस्टाइल और प्रोसेस्ड फूड खाने जैसी बातें हाइपरटेंशन के खतरे को बढ़ा देती हैं. सबसे पहले नियमित रूप से ब्लड प्रेशर चेक कराएं. 

एक्सरसाइज से कम होगा BP

अब जानिए कि एक्सरसाइज करने से क्या होता है. रिपोर्ट के मुताबिक, isometric handgrip strengtheners से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. इससे आठ हफ्तों में 8 से 10 mmHg तक ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. हालांकि किसी चिकित्सक की सलाह पर ही इसे अपनी डेली रूटीन में शामिल करें नहीं तो आपकी परेशानी बढ़ भी सकती है.

फिजिकल एक्टिविटी जरूरी

हेल्दी लाइफस्टाइल से हाइपरटेंशन के खतरे को कम किया जाता सकता है, इसलिए फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज करें. रोजाना 30 मिनट तक वॉक करें.

नमक का सेवन कम कर दें

इसके अलावा सर्दियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या है तो खाने में नमक को तुरंत कम करें. इससे ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद मिलेगी. खाने की चीजों एक्स्ट्रा नमक भूलकर भी न डालें. 

मूंगफली को रात में भिगोकर रख दें और सुबह-सुबह खाएं, फिर देखें इसका चमत्कारिक फायदा

वजन को करें कंट्रोल

मोटापा कई रोगों की वजह बनता है. अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो इससे हाइपरटेंशन का खतरा भी बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल रहे, इसके लिए वजन को कंट्रोल करना जरूरी है.

अल्कोहल और ऑयली खाने से परहेज

अल्कोहल का सेवन, फैटी फूड खाना, स्मोकिंग, फिजिकल एक्टिविटी न करना और मोटापे की वजह से भी हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता है.

खाने में अदरक का इस्तेमाल

खाने में अदरक को शामिल करें. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं और ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news