Dental Problems: दांतों को बुरी तरह डैमेज करती हैं खाने की ये चीजें, खाया तो पछताएंगे
Advertisement

Dental Problems: दांतों को बुरी तरह डैमेज करती हैं खाने की ये चीजें, खाया तो पछताएंगे

Dental Problems: कुछ चीजें खाने से आपके दांत तेजी से खराब हो सकते हैं. जानिए दांतों को हेल्दी रखने के लिए कौन सी चीजें खाने से आपको बचना चाहिए. 
 

Dental Problems: दांतों को बुरी तरह डैमेज करती हैं खाने की ये चीजें, खाया तो पछताएंगे

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग दांतों की केयर करने को सिर्फ ब्रश करने तक ही सीमित रखते हैं और अपने खानपान की आदतों पर गौर नहीं करते. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आपकी डाइट का भी दांतों पर असर पड़ता है और कुछ चीजें खाने से दांत तेजी से खराब होते हैं.

  1. डाइट से जुड़ी ग​लतियां दांतों को पहुंचाती हैं नुकसान.
  2. मीठे पेय पदार्थ बहुत अधिक मात्रा में न पिएं.
  3. आलू चिप्स जैसी चीजें भी न खाएं.

​ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स का सेवन वैसे तो फायदेमंद माना जाता है. लेकिन खुबानी और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स ज्यादा मात्रा में खाने से आपके दांत खराब हो सकते हैं. इन चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करें. 

​आलू के चिप्स

स्टार्च युक्त चीजें दांतों में फंस जाती हैं और ठीक से साफ न करने पर कैविटी का कारण बनती हैं. दांतों को हेल्दी रखना है तो आलू के चिप्स और स्टार्च युक्त ऐसी चीजें न खाएं.

क्या सर्दियों में खाना चाहिए दही? जानिए इसके फायदे और नुकसान

​वाइन

वाइन का सेवन भी दांतों को नुकसान पहुंचाता है. वाइन, कॉफी और चाय जैसी चीजों से दांत पीले पड़ सकते हैं. इससे दांतों में Enamel Erosion की समस्या हो सकती है.

मीठे पेय पदार्थ

मीठे पेय पदार्थ का सेवन वजन बढ़ने से लेकर शरीर में कई तरह की समस्याओं को बढ़ा सकता है. इससे दांतों को एसिडिक नुकसान होता है. सॉफ्ट ड्रिंक, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, फ्रूट जूस, एनर्जी ड्रिंक, स्मूदी जैसी चीजों का सेवन बहुत अधिक मात्रा में न करें. कैंडी जैसी चीजें खाना भी दांतों के लिए नुकसानदेह है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news