Teacher's Day: माता-पिता होते हैं बच्चे के पहले शिक्षक, क्या आप भी परवरिश में कर रहे ये बड़ी गलती?
Advertisement

Teacher's Day: माता-पिता होते हैं बच्चे के पहले शिक्षक, क्या आप भी परवरिश में कर रहे ये बड़ी गलती?

Parenting Mistakes: आज (5 सितंबर को) शिक्षक दिवस (Teacher's Day) है. माता-पिता को बच्चे का पहला टीचर माना जाता है. आइए इस मौके पर कुछ खास पैरेंटिंग टिप्स के बारे में जानते हैं.

माता-पिता इन बातों का रखें ध्यान

Parenting Tips: माता-पिता (Parents) को बच्चे का पहला गुरु (Teacher) माना जाता है क्योंकि वही बच्चे को सबसे पहले घर, परिवार, रिश्तेदारों और बाकी दुनिया के बारे में बताते हैं. हर माता-पिता अपने बच्चे को अच्छी परवरिश देना चाहते हैं. कुछ तो बच्चे की छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखते हैं. हालांकि बच्चे की परवरिश के दौरान कुछ पैरेंट्स उसे बार-बार टोकने लगते हैं और यहां पर वो एक बड़ी गलती कर रहे होते हैं. इसके अलावा कुछ पैरेंट्स खुद वो काम करते हैं लेकिन उसी के लिए अपने बच्चे को टोकते हैं. ऐसे में बच्चा खुद की पैरेंट्स से तुलना करने लगता है और उसके मन में द्वेष भावना आ जाती है. तब वो आपकी बात नहीं मानता है. ऐसे में पैरेंट्स को क्या करना चाहिए आइए शिक्षक दिवस (Teacher's Day) के मौके पर इसके बारे में जानते हैं.

माता-पिता इन बातों का रखें ध्यान

- पहली बात तो ये है कि आप कभी बच्चे को बच्चा समझने की गलती ना करें क्योंकि कुछ पैरेंट्स अपने बच्चे को इतना प्यार करते हैं कि वो कभी ये महसूस ही नहीं करते हैं कि उनका बच्चा बड़ा हो गया है. ध्यान रखिए बच्चा दिनभर आपके साथ रहता है. वो आपकी एक-एक एक्टिविटी पर नजर रखता है और आपकी आदतों से ही सीखता है. आप क्या खाते-पीते हैं? दूसरों से कैसा व्यवहार करते हैं? आप कितनी देर टीवी देखते हैं? कितनी देर मोबाइल चलाते हैं? सिगरेट या शराब पीते हैं? इन बातों पर बच्चे खास नजर रखते हैं. बच्चे को टोकने से पहले आपको अपनी आदतें सुधारनी होंगी तभी बच्चा आपकी बात मानेगा.

- पैरेंट्स इस बात का खास ख्याल रखें कि बच्चे को बार-बार डांटना नहीं चाहिए. ऐसे करने से उसके दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. अगर बच्चा कोई गलती करता है या उसको कोई गलत आदत लग जाती है तो आप डांटने के बजाय उसको समझा सकते हैं. अब से जब भी आप बच्चे को डांट लगाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि कहीं आप भी तो अपने बच्चे को बार-बार डांटने की गलती नहीं कर रहे हैं.

- अगर आप अपने बच्चे को इग्नोर कर रहे हैं तो ये आपके बच्चे को गलत संगति में डाल सकता है. ध्यान रहे कि जब भी आपका बच्चा आपसे बात करने की कोशिश करे तो उसकी बात जरूर सुनें. अगर आप उसको इग्नोर करेंगे तो वो आपसे दूर होने लगेगा.

- माता-पिता को कभी अपने बच्चे के सामने एक-दूसरे से नहीं लड़ना चाहिए. कुछ पैरेंट्स ये गलती करते हैं. जब माता-पिता बच्चे के सामने लड़ते हैं तो वो डर जाता है. कई बार तो बच्चे तनाव में आ जाते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि बच्चे को आपके झगड़े के बारे में पता नहीं चले.

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news