Women's Health: महिलाओं को लंबे समय तक स्वस्थ बनाते हैं ये सुपरफूड, दूर रहेंगी बीमारियां
Advertisement

Women's Health: महिलाओं को लंबे समय तक स्वस्थ बनाते हैं ये सुपरफूड, दूर रहेंगी बीमारियां

Women's Health: खाने की कई ऐसी चीजें हैं जो आपको जरूरी पोषण देती हैं. वहीं कुछ ऐसे सुपरफूड हैं जो महिलाओं के लिए बेहद जरूरी हैं.

Women's Health: महिलाओं को लंबे समय तक स्वस्थ बनाते हैं ये सुपरफूड, दूर रहेंगी बीमारियां

नई दिल्ली: स्वस्थ रहने के ​लिए जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट लें. ये बात महिलाओं और पुरुषों दोनों पर लागू होती है. खाने की कई ऐसी चीजें हैं जो आपको जरूरी पोषण देती हैं. वहीं कुछ ऐसे सुपरफूड हैं जो महिलाओं के लिए बेहद जरूरी हैं. महिलाओं को पीरियड्स, प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज जैसी स्थितियों से गुजरना होता है, इसलिए जरूरी है कि वो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें.

  1. डाइट में लो फैट मिल्क और संतरे के जूस को शामिल करें. 
  2. महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेरीज भी बहुत फायदेमंद है.
  3. टमाटर के सेवन से बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मदद मिलती है.
  4.  

दही

दही खाना महिलाओं की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. एक स्टडी के मुताबिक, दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर, अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा कम होता है. दही कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और इसे खाने से आपकी हड्डियां भी मजबूत रहेंगी.

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व होता है. स्टडी के मुताबिक, लाइकोपीन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है. टमाटर में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोगों के खतरे को भी कम करते हैं. इसके सेवन से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है.

बेरीज

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेरीज भी बहुत फायदेमंद है. स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी का सेवन करें. इनमें एंटी-कैंसर पोषक तत्व होते हैं. बेरीज विटामिन सी और फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत हैं. स्टडी के मुताबिक, बेरीज खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. प्रेग्नेंसी में भी बेरीज खाने की सलाह दी जाती है.

एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन और मिनरल के अलावा भरपूर मात्रा में फाइबर और हेल्दी फैट होता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट (MUFAs) होता है, जो आपको फायदा पहुंचाता है. एवोकाडो में फोलिक एसिड की भी भरपूर मात्रा होती है. इससे शरीर में सूजन की समस्या कम होती है. वहीं हार्ट डिजीज, डायबिटीज, मेटाबॉलिक सिंड्रोम और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को भी ये कम करता है.

दूध और संतरे का जूस

महिलाओं में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी की समस्या पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है. इसके लिए डाइट में लो फैट मिल्क और संतरे के जूस को शामिल करें. विटामिन D की कमी से महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है. दूध और संतरे का जूस मल्टीपल स्केलेरोसिस, ब्रेस्ट और ओवरी के ट्यूमर के खतरे को कम करता है.

अंजीर ही नहीं, इसके पत्तों में भी होते हैं गजब के गुण; अचूक दवा का काम करती है चाय

 

बीन्स

बीन्स में प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसमें फैट बहुत कम होता है. बीन्स खाने से हार्मोंस बैलेंस रहते हैं और इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news