गर्मी बढ़ते ही सताने लगी है पेट की गड़बड़ी? डाइट में शामिल कर लें ये 6 चीजें, तुरंत मिलेगी राहत
Advertisement

गर्मी बढ़ते ही सताने लगी है पेट की गड़बड़ी? डाइट में शामिल कर लें ये 6 चीजें, तुरंत मिलेगी राहत

Summer Diet: गर्मी (Summer) आते ही लोगों में पेट से जुड़ी दिक्कतें भी बढ़ गई हैं. ऐसे में आपको अपने खान-पान में बदलाव की जरूरत है. आज हम आपको वे 6 चीजें बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप गर्मियों में भी अपने पेट को फिट रख सकते हैं. 

गर्मी बढ़ते ही सताने लगी है पेट की गड़बड़ी? डाइट में शामिल कर लें ये 6 चीजें, तुरंत मिलेगी राहत

Summer Diet: अप्रैल आने से पहले ही इस बार गर्मी (Summer) लोगों पर अपना सितम ढाने लगी है. इसके साथ ही लोगों को पेट से जुड़ी दिक्कतें भी बढ़ गई हैं. 

  1. मौसम बदलने पर होता है वायरस का अटैक
  2. पानी का भरपूर सेवन करें
  3. डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

मौसम बदलने पर होता है वायरस का अटैक

मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक जब भी मौसम चेंज होता है तो वायरस और बैक्टीरिया का संक्रमण बढ़ जाता है. इसका सबसे बड़ा शिकार हमारे फेफड़े और पेट बनते हैं. वायरस के अटैक की वजह से लूज मोशन, उल्टी, पेट दर्द, बुखार और एसिडिटी (Acidity) की समस्या से बढ़ जाती है. 

पानी का भरपूर सेवन करें

डॉक्टरों के अनुसार, मौसम बदलने पर अपने खानपान में बदलाव करना जरूरी हो जाता है. चूंकि अब गर्मी लोगों का पसीना निकालने लगी है. इसलिए मसालेदार और चिकनाई वाली चीजों का इस्तेमाल कम करना शुरू कर दें. साथ ही पानी का भरपूर सेवन करें, जिससे शरीर लगातार हाइड्रेट बना रह सके. पानी पीने से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले खतरनाक टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं. 

डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

डॉक्टरों के मुताबिक पानी के अलावा कुछ और भी चीजें हैं, जिन्हें गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी हो जाता है. इनके सेवन से एसिडिटी (Acidity) दूर होती है और पेट एकदम फिट रहता है. आइए जानते हैं कि वे कौन सी चीजें हैं.

ठंडा दूध पीने से मिलती है पेट को राहत

मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप पेट की गड़बड़ी से परेशान रहते हैं तो आपको गर्मियों में ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए. लेकिन ठंडे दूध का अर्थ ये नहीं है कि आप फ्रिज में रखा दूध पिएं बल्कि दूध को सामान्य रूप से ठंडा करके पीना चाहिए. ऐसा करने से पेट को ठंडक मिलती है और जलन, एसिडिटी (Acidity) जैसी समस्या भी खत्म होती है. 

गर्मियों में पेट के लिए रामबाण है छाछ

छाछ को यूं तो सालभर कभी भी पिया जा सकता है लेकिन गर्मियों में इसका सेवन रामबाण माना जाता है. ये एसिडिटी के अलावा पेट की अन्य परेशानियों को भी दूर करती है. इसमें मौजूद प्राकृतिक बैक्टीरिया पेट में अधिक मात्रा में एसिड को बनने से रोकते हैं. जिससे आप दिनभर फिट महसूस करते हैं.

खरबूजा- तरबूज में भरा होता है पानी

खरबूजा और तरबूज दोनों के अंदर प्राकृतिक रूप से पानी भरा होता है. इनके अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर एसिड रिफ्लक्स होते हैं. इनके सेवन से भूख और प्यास दोनों दूर होती हैं. एसिडिटी, गैस और पेट में गड़बड़ी जैसी समस्याओं से निपटने में इनका सेवन बेहतरीन उपाय माना जाता है. इनका सेवन शरीर में कई तरह के आवश्यक तत्वों की पूर्ति करता है. 

आयरन से भरपूर होता है केला

केला सालभर खाया जाने वाला फल है. हालांकि गर्मी के मौसम में यह शरीर को ज्यादा फायदा देता है. केले में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं. फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पाचन से जुड़ी दूसरी परेशानियों को दूर करता है. वहीं पोटेशियम होने की वजह से एसिडिटी (Acidity) पर कंट्रोल रहता है. 

ये भी पढ़ें- Leg Pain: बरसों पुराना पैर का दर्द भी होगा छूमंतर, तुरंत अपनाएं दादी मां के 5 खास नुस्खे

शरीर को फिट रखता है नारियल पानी

नारियल पानी में बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के गुण होते हैं. यह न केवल न्यूट्रीशंस से भरपूर होता है बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है. इसके सेवन से शरीर को अंदर से ठंडक महसूस होती है और एसिड बनने पर कंट्रोल होता है. नारियल पानी फाइबर से भरपूर होता है, जिससे पाचन तंत्र बेहतर बनता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news