Heart Health: दिल का दोस्त है ये लाल-मीठा फल, कम कर देता है हार्ट अटैक का खतरा
topStories1hindi1261113

Heart Health: दिल का दोस्त है ये लाल-मीठा फल, कम कर देता है हार्ट अटैक का खतरा

Food For Heart: दिल हमारे शरीर के एक बेहद अहम अंग है, इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. अगर हम एक खास फल खाएंगे तो हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. 

Heart Health: दिल का दोस्त है ये लाल-मीठा फल, कम कर देता है हार्ट अटैक का खतरा

Strawberries for Healthy Heart: मौजूदा दौर में दिल के मरीजों की तदाद लगातार बढ़ती जा इसके पीछे रोजाना का खान-पान और गड़बड़ जीवनशैली काफी हद तक जिम्मेदार. हम अक्सर ऑयली, जंक और फास्ट फूड्स खाना पसंद करते हैं, जो टेस्ट के लिहाज से तो काफी शानदार होता है, लेकिन सेहत के लिए काफी बुरा है. इससे हमारे खून की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ जाता है, जो धीरे-धीरे बल्ड प्रेशर को बढ़ाता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक कोरोनोनरी आर्टरी डिजीज Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसे में एक खास फल खाने से इन चिंताओं को दूर किया जा सकता है.

दिल की सेहत के लिए खाएं स्ट्रॉबेरी
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि स्ट्रॉबेरी खाने में जितनी लजीज होते ही दिल के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है. इस लाल फल में इतने सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है कि इसे नजरअंदाज करना बड़ी गलती होगी. आज के युग में हार्ट अटैक एक बड़ी बीमारी बन चुकी है, ऐसे में आपको दिल की लंबी उम्र के लिए हर दिन स्ट्रॉबेरी खानी चाहिए, इससे आप स्ट्रोक के खतरे से भी बच जाएंगे.
 

दिल के सेहत के लिए क्यों अहम है स्ट्रॉबेरी?
स्ट्रॉबेरीज को पॉलीफेनॉल (Polyphenol) का रिच सोर्स माना जाता है ये एक ऐसा कम्पाउंड है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ साथ स्ट्रॉबेरीज में पॉलीफेनॉल (Polyphenol) की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

एक दिन में कितनी स्ट्रॉबेरीज खाएं?
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक हेल्दी एडल्ट को रोजाना 2 से 3 कप कटी हुई स्ट्रॉबेरीज खानी चाहिए , इससे शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस पहले के मुकाबले काफी कम हो जाता है जिसकी वजह से खून में प्लेटलेट्स काउंट में इजाफा होने लगता है.
 

बैड कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा कम 
हार्ट अटैक से बचना है तो आपको खून में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को हर हाल में कम करना होगा. दुनियाभर में किए गए तमाम रिसर्चों से साबित हो चुका है कि स्ट्रॉबेरीज खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है, जिससे दिल की अच्छी सेहत बरकरार रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news