वर्क प्रेशर के बावजूद घंटों एक जगह पर न बैंठे, इन 5 गंभीर बीमारियां का होगा खतरा
Advertisement

वर्क प्रेशर के बावजूद घंटों एक जगह पर न बैंठे, इन 5 गंभीर बीमारियां का होगा खतरा

आजकल ऑफिस की जिम्मेदारियों की वजह से कर्मचारियों को लंबे वक्त तक कम्प्यूटर या लैपटॉप पर बैठना पड़ता है, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदेह है, इसलिए बीच में ब्रेक लेना भी जरूरी है.

वर्क प्रेशर के बावजूद घंटों एक जगह पर न बैंठे, इन 5 गंभीर बीमारियां का होगा खतरा

नई दिल्ली: ऑफिस के वर्क प्रेशर ज्यादा होने के कारण लोग अपना टारगेट पूरा करने के लिए घंटों तक एस ही जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं. ऐसा करने से काम तो पूरा हो जाता है लेकिन इससे आपके शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. असल में, घंटों तक एक ही पोजिशन में बैठे रहने के कारण आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में आज हम आपको उन सभी बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको एक ही जगह बैठे रहने से हो सकती हैं.

  1. एक ही पोजीशन में बैठना खतरनाक
  2. कई गंभीर बीमारियों का रहेगा डर
  3. काम के बीच में लें जरूरी ब्रेक

लंबे समय तक एक जगह बैठने के 5 नुकसान

1. दिल को होगा नुकसान

एक ही जगह पर घंटों बैठे रहने से शरीर एक्टिव नहीं रहता इससे दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में इससे संबंधित बीमारियों के लगने का खतरा बढ़ता है.

2. डायबिटीज का खतरा

लगातार बैठे रहने से रक्त से बहुत कम ग्लूकोज मिल पाता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है. ऑफिस वर्क में लगातार काफी समय तक बैठना होता है, जिस वजह से पीठ या कमर दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं. 

यह भी पढ़ें- मुंह की बदबू और चेहरे की झुर्रियां दूर करेगा ये खास फल, जादू की तरह करता है असर

3. वजन बढ़ने की समस्या 

दिनभर बैठे रहने से शरीर अधिक कैलोरी बर्न नहीं कर पाता है और ऐसे में आपका वजन बढ़ने के चांसेस रहते हैं. इतना ही नहीं, ज्यादा देर बैठे रहने से इंसुलिन हार्मोन की ग्लूकोज को ब्लड से निकालकर सेल्स में मूव करने की क्षमता कम हो जाती है, और ग्लूकोज ब्लड में ही रह जाता है जो कि मोटापा का कारण बनता है.

4. कमजोर हड्डियां

दिनभर बैठे रहने से और मूव ना करने से आपकी बोन्स और जॉइंट्स पर बुरा असर होता है. लंबे समय से बैठे रहने से बोन डेंसिटी कम होती है और फ्रेक्चर होने की आशंका बढ़ जाती है. साथ ही बोन ग्रोथ रुक जाती है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्याएं होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

5. कैंसर

ज्यादा समय तक बैठे रहने की आदत कैंसर जैसी बीमारी के रिस्क को भी बढ़ा सकती है. अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक बैठा रहता है और दिनभर किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी जैसे एक्सरसाइज, डांस, स्पोर्ट्स आदि नहीं करता है तो उसके लिए कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, कैंसर और अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news