Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन D की कमी के इन लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकती है गंभीर समस्या
topStories1hindi1052237

Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन D की कमी के इन लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकती है गंभीर समस्या

Vitamin D Deficiency:  शरीर में विटामिन D की कमी से कई गंभीर समस्याएं हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप इन शुरुआती लक्षणों को पहचानें.

  • विटमिन डी की कमी से शरीर में हर वक्त थकान महसूस होती है.
  • विटामिन डी की कमी होने पर कैल्शियम शरीर में नहीं पहुंच पाता है.
  • जोड़ों में दर्द या पीठ में दर्द रहता है तो ये विटमिन डी की कमी के संकेत हैं. 
  •  

Trending Photos

Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन D की कमी के इन लक्षणों को न करें इग्नोर, हो सकती है गंभीर समस्या

Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर आपको कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. विटामिन डी इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर आपकी हड्डियों, मासंपेशियों और दांतों के लिए भी जरूरी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, धूप विटामिन डी का अच्छा सोर्स है इसलिए कुछ देर तक धूप में बैठें. ज्यादातर लोग शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षणों को इग्नोर करते हैं जिससे ये समस्या गंभीर रूप ले सकती है. जानिए किन लक्षणों को आपको बिल्कुल इग्नोर नहीं करना चाहिए. 

हमेशा थकान महसूस होना

विटमिन डी की कमी से आपको हमेशा थकान महसूस होगी. विटामिन डी की कमी होने पर कैल्शियम शरीर में नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों में कैल्शियम की कमी होने लगती है. अगर हड्डियों, जोड़ों या पीठ में दर्द रहता है तो ये विटमिन डी की कमी के संकेत हैं.  विटामिन डी शरीर में सूजन, जलन और इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है, लेकिन अगर आपके शरीर में ​इस विटामिन की कमी है तो किसी भी तरह के घाव को भरने में देर लगेगी.

​डिप्रेशन

विटामिन डी की कमी का असर मूड पर भी पड़ता है. इसकी वजह से आपको डिप्रेशन की समस्या हो सकती है और आप एंजाइटी महसूस कर सकते हैं.

हेयर फॉल

विटामिन डी हेयर फॉलिकल्स को बढ़ाता है. इसकी कमी होने पर पर बाल कमजोर होने लगते हैं और टूटने लगते हैं. 

हड्डियां कमजोर होंगी

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इससे बोन फ्रैक्चर का खतरा रहता है. विटामिन डी कमी से इम्युनिटी कमजोर होती है और आप बार-बार बीमार पड़ते हैं. 

कहीं आप भी इस तरह तो नहीं पीते पानी? शरीर का एक अंग होगा बेकार

स्किन प्रॉब्लम

विटामिन डी की कमी से आपकी स्किन खराब हो जाएगी. इससे खुजली और मुहांसों की समस्या हो सकती है. स्किन पर रैशेज आ सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news