Weight Loss: इस बीज को खाने से वजन ही नहीं, कब्ज पर भी लगती है लगाम, रोजाना करें सेवन
topStories1hindi1424450

Weight Loss: इस बीज को खाने से वजन ही नहीं, कब्ज पर भी लगती है लगाम, रोजाना करें सेवन

Weight Loss Seed: वजन कम करने के लिए हमें सही डाइट चुनना जरूरी है. आज हम आपको एक ऐसे बीज के बात करने जा रहे हैं जिसके नियमित सेवन से आप बढ़ता हुआ वजन कम कर सकते हैं.  

Weight Loss: इस बीज को खाने से वजन ही नहीं, कब्ज पर भी लगती है लगाम, रोजाना करें सेवन

Sabja Seeds Benefits: वजन कम करने के लिए हम तमाम जोरआजमाइश करते हैं, लेकिन कई बार लाख कोशिशों के बावजूद भी आप मनचाहे रिजल्ट को हासिल नहीं कर पाते, ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ नया ट्राई करें.  ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर सब्जा के बीजों को खाएंगे तो इससे न सिर्फ वेट लूज करना आसान हो जाएगा, बल्कि कई तरह की शारीरिक परेशानियां दूर की जा सकती हैं. आइए जानते हैं कि सब्जा के बीजों के क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

सब्‍जा के बीजों में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
सब्‍जा के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन के, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन, फैटी एसिड्स, पोटैशियम, फॉलिक एसिड, कॉर्बोहाइड्रेट जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचा सकते हैं.

सब्जा के बीजों के फायदे

1. वजन होगा कम
सब्जा के बीजों का इस्तेमाल आप बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए कर सकते हैं, इसके लिए आप रात के वक्त सब्जा के बीजों को पानी में भिगो दें और अगली सुबह एक पानी को गर्म करके इसमें नींबू को मिक्स कर लें. इससे भूख कम लगती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं.

2. कब्‍ज से राहत
सब्जा के बीज हमारे पेट की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकते हैं, इसलिए आप हर सुबह गुनगुने पानी के साथ इन बीजों का सेवन जरूर करें, इससे कब्ज, गैस, पेट में जलन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

3. हड्डियां होंगी मजबूत
आजकल बदन दर्द की परेशानी काफी ज्यादा पेश आने लगी है, इसके पीछे हड्डियों की कमजोरी जिम्मेदार है. अगर आप रेगुलर सब्जा के बीज का सेवन करते हैं, तो शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news