Soap for Summer: गर्मियों में करें ऐसे साबुनों का सेलेक्शन, वरना होंगे ये गंभीर नुकसान
Advertisement

Soap for Summer: गर्मियों में करें ऐसे साबुनों का सेलेक्शन, वरना होंगे ये गंभीर नुकसान

Summer Skin Care: गर्मी के मौसम में खुद को तेज धूप से बचाना बड़ी चुनौती है, बढ़ते तापमान की वजह से शरीर के अंदरूनी और बाहरी दोनों हिस्सों को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में त्वचा के लिए सही साबुन का चुनाव करना जरूरी है.

Soap for Summer: गर्मियों में करें ऐसे साबुनों का सेलेक्शन, वरना होंगे ये गंभीर नुकसान

Right Soap for Summer: गर्मी के मौसम में जब टेम्प्रेचर 45 के पार पहुंच जाए तो किसी भी इंसान का हाल बेहाल हो सकता है. तेज गर्मी में चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा को सनबर्न (Sunburn) और स्किन टैनिंग (Skin Tanning) से काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है, ऐसे में सही साबुन का सेलेक्शन बेहद जरूरी है ताकि त्वचा की रंगत वापस हो आ सके.

गर्मियों में ऐसे साबुनों का करें इस्तेमाल

1. रैशेज से बचाने वाले साबुन

गर्मी के मौस में स्किन रैशेज होना आम बात है ऐसे में आप लैवेंडर से बने साबुन का इस्तेमाल करें. लैवेंडर त्वचा को राहत पहुंचाता है, इसके एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी ठंडक देने का काम करती है जिससे रैशेज दूर हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीजों को राहत दिलाएंगी ये 3 हरी पत्तियां, Blood Sugar Level होगा कंट्रोल

2. मॉइश्चराइज करने वाले साबुन 

अगर आपको इस सख्त मौसम स्किन को मॉइस्चराइज रखना चाहते हैं तो गुलाब के अर्क से तैयार किया हुआ साबुन यूज करने. गुलाब जल के कारण त्वाचा की नमी बरकरार रहती है और चेहरे के पोर्स टाइट रहते हैं.

3. पिंपल्स से बचाने वाले साबुन

पिंपल्स से बचाव के लिए आपको ऐसा साबुन यूज करना होगा जिसमें पिपरमिंट का तेल मिक्स किया गया हो या फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी की भी अच्छी मात्रा हो. इस तरह के साबुन त्वचा पर एंटीबैक्टीरियल एजेंट और एंटीऑक्सीडेंट्स के तौर पर काम करते हौ. पिपरमिंट और मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है जो मुहांसों से छुटकारा दिलाती है.

यह भी पढ़ें- Skin Care in Summer: गर्मियों की ये 4 गलतियां बनेंगी ड्राई स्किन की वजह, छोड़ दें ऐसी लापरवाही

4. स्किन टैनिंग हटाने वाले साबुन

चिलचिलाती धूप और डायरेक्ट सनलाइट की मौजूदगी में त्वचा को सनबर्न (Sunburn)  और स्किन टैनिंग (Skin Tanning) बचाना एक बड़ा चैलेंज होता है, ऐसे में ऐप एलोवेरा या लेमन ग्रास से बने साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बेजान त्वचा में नई जान आ जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news