Remedies of Stomach Pain: भारी-भारी बना रहता है पेट? खाएं ये चीजें, चुटकियों में मिलेगा आराम; आजमाकर देख लें
Advertisement

Remedies of Stomach Pain: भारी-भारी बना रहता है पेट? खाएं ये चीजें, चुटकियों में मिलेगा आराम; आजमाकर देख लें

Remedies of Stomach Pain: कई बार ऐसा होता है कि हमारे कुछ खाए बिना भी पेट में लगातार ऐंठन (Stomach Pain) बनी रहती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए तुरंत राहत पा सकते हैं.

फाइल फोटो

Remedies of Stomach Pain: कई बार ऐसा होता है कि हमारे कुछ खाए बिना भी पेट भारी-भारी लगता है. वहीं कई बार पेट में लगातार ऐंठन (Stomach Pain) बनी रहती है. इस स्थिति में पेट फूला हुआ दिखाई देता है. 

  1. गैस की वजह से फूलने लगता है पेट
  2. पाचन क्रिया में मददगार है बड़ी इलायची
  3. गर्म पानी के साथ पिएं अजवायन

मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक पेट गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) के रास्‍ते में गैस ज्यादा बनने लगती है तो पेट में ऐंठन और फूलने की दिक्कत होने लगती है. सूजन के कारण पेट सामान्य से बड़ा दिखाई देता है. इसके चलते पेट में हल्‍का या तेज दर्द (Stomach Pain) महसूस हो सकता है. शरीर में पानी की कमी भी सूजन का कारण बन सकता है.

गैस की वजह से फूलने लगता है पेट

जब भोजन के ठीक बाद गैस की वजह से पेट फूलता है तो कुछ देर में यह अपने आप ठीक हो जाता है. हालांकि अगर इसमें ज्यादा वक्त लग रहा है और दर्द बढ़ने लगा है तो आपको इसका जल्द ही इलाज कर लेना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Remedies of Stomach Pain) बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप तुरंत राहत हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे उपाय क्या हैं. 

पाचन क्रिया में मददगार है बड़ी इलायची

बड़ी इलायची (Large Cardamom) खाने से ना केवल मुंह की बदबू दूर होती है, बल्‍क‍ि यह पाचन क्रिया में भी मददगार साबित होती है. बडी इलायची का पानी पीने से गैस नहीं बनती और अगर आपको बार बार उल्‍टी हो रही है तो यह उसकी समस्‍या को भी दूर करती है.

गर्म पानी के साथ पिएं अजवायन

अजवायन (Oregano) खाने से ना केवल जुकाम और खांसी में राहत मिलती है, बल्‍क‍ि यह हमारे पाचन तंत्र के लिये बेहद असरदार है. गर्म पानी के साथ अजवायन खाने से पेट में गैस नहीं बनती और पेट में सूजन भी नहीं होती. 

पेट को ठंडा रखता है पुदीना 

गैस से आराम पाने के लिये आपने कभी न कभी पुदीन हरा (Fennel) दवा जरूर खाई होगी. दरअसल, पुदीना पेट को ठंडा रखने में कारगर होता है. इसलिये, बहुत ज्‍यादा मसालेदार या तेल वाला खाना खाने के बाद पुदीना का पानी पीने से पेट में राहत मिलती है और ब्‍लोटिंग में भी आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें- Ulti Rokne ke Upay: उल्टी जैसा महसूस हो तो अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिलने लगेगी राहत

खाने के बाद रोज खाएं सौंफ

 बहुत से लोग चाय में भी सौंफ (Mint) डालकर पीते हैं, ताकि चाय की वजह से उन्‍हें एस‍िडिटी ना हो. खाने के बाद सौंफ खाने से भी एसिड‍िटी नहीं होती. अगर आपको गैस की प्रॉबलम रहती है तो खाने के बाद सौंफ खाने की आदत डालें. इससे आपको आराम मिलेगा.

LIVE TV

Trending news