Morning Sickness: क्या सुबह उठते ही महसूस होती है शरीर में कमजोरी? अपना लें ये टिप्स, दूर हो जाएगी समस्या
Advertisement

Morning Sickness: क्या सुबह उठते ही महसूस होती है शरीर में कमजोरी? अपना लें ये टिप्स, दूर हो जाएगी समस्या

Remedies for Morning Sickness: क्या आप सुबह उठने पर थकान और शरीर में कमजोरी का एहसास करते हैं. अगर ऐसा है तो आज हम इस समस्या से निजात पाने का तरीका आपको बताते हैं. इस तरीके को अपनाने से यह दिक्कत हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

Morning Sickness: क्या सुबह उठते ही महसूस होती है शरीर में कमजोरी? अपना लें ये टिप्स, दूर हो जाएगी समस्या

Remedies for Morning Sickness: क्या आप सुबह उठने पर थके-थके से और शरीर में कमजोरी महसूस करते हैं. क्या इसका असर आपके दिनभर के रुटीन पर भी पड़ता है. अगर ऐसा है तो आज हम आपको इस समस्या से निपटने का सटीक उपाय बताते हैं.

सोने और उठने का समय फिक्स करें

सबसे पहले अपने सोने और जागने का समय निश्चित करें. कोशिश करें कि तय किए गए समय पर आप सो जाएं, जिससे आपको भरपूर नींद मिल सके. अधूरी या कच्ची नींद लेने का असर आपकी सुबह की दिनचर्या पर पड़ता है. इसलिए कोशिश करें कि रात में 7-8 घंटे की अच्छी नींद जरूर ले लें. इससे स्लीप साइकिल और ब्रेन फंक्शन बेहतर होगा. 

सुबह उठते ही आधा लीटर गुनगुना पानी पिएं 

सुबह उठते ही आधार लीटर गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. ऐसा करने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से काम करेगा. फ्रेश होने के बाद आप करीब 20-30 मिनट तक जॉगिंग करने या टहलने जाएं. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और आपके चेहरे- शरीर पर ताजगी बनी रहती है. 

नाश्ते में प्रोटीन वाली चीजें खाएं

नहाने के बाद आप नाश्ता जरूर करें. नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना अच्छा रहता है. इन चीजों को खाने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं. साथ ही आपका मूड भी उत्साह से भरा रहता है.

ये भी पढ़ें- Black Turmeric: क्या आपने कभी किया है काली हल्दी का इस्तेमाल? जानिए इसके 4 जबरदस्त फायदे

कढ़ी पत्ते के घोल का भी कर सकते हैं सेवन

बेहतर फायदे के लिए आप सुबह के वक्त पानी में कढ़ी पत्ता, नींबू और चीनी घोलकर उसका रस बनाकर पी सकते हैं. इसके सेवन से मॉर्निंग सिकनेस दूर हो जाती है. आप रोज एक गिलास घोल पिएं तो उसका असर आपकी पूरी बॉडी पर दिखने लगता है. स्टडी की की मानें तो रोजाना 2 ग्राम यानी 8-10 कढ़ी पत्ते (Curry Leaves) का सेवन किया जा सकता है. आप चाहें तो कढ़ी पत्ते की चाय का सेवन भी कर सकते हैं. इससे सुबह की थकान दूर हो जाती है.

LIVE TV

Trending news